X

Fact Check: बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की पुरानी तस्वीरें पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले हुईं वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 22, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के संदर्भ में इन तस्वीरों को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीरों को हाल का बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला है। बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच 2016 में हुई झड़प को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। जरूरी कीवर्ड्स से सर्च करने हमें यह दावा ट्विटर पर वायरल मिला। Nandini Rajawat नाम के ट्विटर हैंडल से 19 मार्च 2021 दो तस्वीरें ट्वीट की गई हैं। इस ट्वीट में लिखा गया है, ‘भाजपा के कार्यकर्ता बंगाल के सुनहरे भविष्य का ट्रेलर दिखाते हुए !’

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें यही दो तस्वीरें Rofl Republic नाम के ट्विटर हैंडल पर भी मिलीं। इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इस दावे को ट्विटर पर सर्च किया।  Scotchy (Team) नाम के ट्विटर हैंडल से 5 अप्रैल 2016 को किए गए ट्वीट में चार तस्वीरें पोस्ट की गईं हैं। इनमें से दो तस्वीरें हुबहू वही हैं, जिन्हें अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। करीब 5 साल पुराने इस ट्वीट में बताया गया है कि हावड़ा नॉर्थ में बीजेपी के कार्यकर्ता तब आपस में भिड़ गए थे। इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस ट्वीट से मिली जानकारी के आधार पर वायरल तस्वीरों के बारे में इंटरनेट पर और सर्च किया। हमें पश्चिम बंगाल चुनाव 2016 पर आधारित फर्स्ट पोस्ट की एक रिपोर्ट में भी वायरल तस्वीरों में एक तस्वीर मिली। 4 अप्रैल 2016 को अपडेटेड इस लिस्टिकल पेज पर तस्वीर के लिए पीटीआई को क्रेडिट देते हुए बताया गया है कि 2016 के चुनाव में हावड़ा नॉर्थ की उम्मीदवार रूपा गांगुली के सभा स्थल पर बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए थे। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से यह साबित हो चुका था कि वायरल तस्वीरें पश्चिम बंगाल में 2016 में हुए विधानसभा चुनावों से जुड़ी हैं। इनका हाल-फिलहाल से कोई लेना-देना नहीं है। विश्वास न्यूज ने इस संबंध में भाजपा के हावड़ा टाउन डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट सुरजीत साहा से संपर्क किया। उन्होंने भी हमें बताया कि वायरल तस्वीरें पुरानी हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीरों को ट्वीट करने वाली Nandini Rajawat की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर एक पार्टी विशेष से संबंध रखती हैं और फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 1413 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच 2016 में हुई झड़प को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : पश्चिम बंगाल में आपस में भिड़े BJP कार्यकर्ता
  • Claimed By : ट्विटर यूजर Nandini Rajawat
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later