X

Fact Check: अरविन्द केजरीवाल की इमरान खान के साथ वाली तस्वीर 2016 की है, हाल की नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: February 6, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को हाथ मिलाते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि आने वाले दिल्ली चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिले। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा पूरी तरह सही नहीं है। वायरल हो रही तस्वीर 2016 की है जब इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं थे और उन्होंने दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी। हाल में अरविन्द केजरीवाल ने इमरान खान से कोई मुलाकात नहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल तस्वीर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को हाथ मिलाते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “दिल्ली चुनाव से पहले इमरान से आशीर्वाद लेते हुए केजरी। पाकिस्तान भी केजरीवाल को जीत दिलवाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहा है।।।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस तस्वीर को ठीक से देखने पर हमने पाया की तस्वीर के नीचे सीधी तरफ prokerala लिखा है।

इसलिए इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Arvind Kejriwal meets Imran Khan+Prokerala’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमारे हाथ prokerala.com/ नाम की एक वेबसाइट पर एक खबर का लिंक लगा। खबर में वायरल तस्वीर थी। इस खबर को मार्च 20 2016 को पब्लिश किया गया था। खबर के अनुसार तस्वीर 20 मार्च 2016 की है जब इमरान खान ने दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल से मुलाकात की थी।

हमें ये खबर और भी कई न्यूज़ वेबसाइटों पर मिली। इन्हे यहाँ(telegraphindia) और यहाँ(Indian Express) पढ़ा जा सकता है

अब हमने अरविन्द केजरीवाल के सोशल मीडिया को भी खंगाला और पाया कि उन्होंने भी 20 मार्च 2016 इस मीटिंग की तस्वीरीं शेयर की थीं।

अब हमने गूगल न्यूज़ सर्च करके ढूंढा कि क्या केजरीवाल ने हाल फिलहाल में इमरान खान से कोई मुलाकात की है या नहीं। हमें किसी भी ऑथेंटिक मीडिया प्लेटफार्म पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने आप नेता संजय सिंह से बात की। उन्होंने हमें बताया “यह तस्वीर 2016 की है, उस समय इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं थे और काफी आग्रह के बाद उन्हें अप्वाइंटमेंट दिया गया था। हाल में मुख्यमंत्री जी ने इमरान खान से कोई मुलाकात नहीं की है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Rajbeer Choudhary नाम का यूजर। यूजर बिहार की राजधानी पटना का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा पूरी तरह सही नहीं है। वायरल हो रही तस्वीर 2016 की है जब इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं थे और उन्होंने दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी। हाल में अरविन्द केजरीवाल ने इमरान खान से कोई मुलाकात नहीं की है।

  • Claim Review : दिल्ली चुनाव से पहले इमरान से आशीर्वाद लेते हुए केजरी । पाकिस्तान भी केजरीवाल को जीत दिलवाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहा है।।।
  • Claimed By : Rajbeer Choudhary
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later