X

Fact Check : अनंतनाग के भाजपा नेता के नामांकन के पुराने वीडियो को फिर से पाकिस्‍तान के नाम पर किया गया वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि अनंतनाग के 2019 के वीडियो को कुछ लोग पाकिस्‍तान का बताकर फर्जी दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। वीडियो अनंतनाग लोकसभा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार के नामांकन के दौरान का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 21, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 1:55 मिनट के इस वीडियो में बुर्का पहनी हुईं कई महिलाएं और पुरुष नजर आ रहे हैं। वीडियो में इन्‍हें भारतीय जनता पार्टी के झंडे के साथ नाचते और नारे लगाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो पाकिस्तान के बलूचिस्तान का है।

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पहले भी एक बार जांच की थी। दरअसल यह जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग का पुराना वीडियो है। उस वक्‍त भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार सोफी यूसुफ अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए नामांकन भरने के लिए गए थे। वायरल वीडियो का पाकिस्तान से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर हर्ष महाजन ने 13 मई को एक वीडियो को अपने अकाउंट पर अपलोड करते हुए दावा किया : ‘पाकिस्तान में राष्ट्रवादी पार्टी ने उठाया भाजपा का झंडा।’

इस वीडियो में भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद, जीत हमारी इंशाअल्लाह, नरेन्द्र मोदी कदम बढ़ाओ हम तुम्हारे साथ है, अमित शाह कदम बढ़ाओ हम तुम्हारे साथ है…. जैसे नारे सुने जा सकते हैं।

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर इस वीडियो को इससे मिलते-जुलते दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। फैक्ट चेक के उद्देश्य से फेसबुक पोस्ट और वीडियो के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। फेसबुक पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावे का सच पता लगाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। सबसे पहले वायरल वीडियो को इनविड टूल में अपलोड करके कई ग्रैब्स निकाले। फिर उन ग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। सर्च के दौरान पंजाब केसरी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड एक वीडियो मिला। 30 मार्च 2020 को अपलोड किए गए इस वीडियो का टाइटल था, अनंतनाग से BJP उम्मीदवार Sofi Yousuf ने भरा नामांकन, लोगों में दिखा जबरदस्त जोश। यह वीडियो यहां देखा जा सकता है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर विश्वास न्यूज़ ने भारतीय जनता पार्टी जम्मू-कश्मीर के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 29 मार्च से 1 अप्रैल 2020 के बीच हुए ट्वीट को ट्विटर एडवांस सर्च के माध्यम से ढूंढना शुरू किया।

जहां हमें 31 मार्च 2020 को ट्वीट किया गया वायरल वीडियो का एक छोटा-सा हिस्सा मिला। ट्वीट में लिखा था : #PhirEkBaarModiSarkar अनंतनाग में मोदी मोदी, नारेबाजी के बीच भाजपा के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार श्री सोफी यूसुफ ने हजारों समर्थकों के साथ नामांकन पत्र दाखिल किया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने सोफी यूसुफ के ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। उनके हैंडल पर हमें 30 मार्च 2019 को एक वीडियो अपलोड मिला। इस वीडियो में नारे लगाते हुए लोगों को देखा जा सकता है। यही लोग वायरल वीडियो में भी मौजूद थे। वीडियो लोकसभा चुनाव 2019 के नामांकन के दौरान का है।

https://twitter.com/imSofiYousuf/status/1111899688834207745

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, जम्‍मू के वरिष्‍ठ संवाददाता राहुल शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट में कोई सच्‍चाई नहीं है। यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्‍त का है। वीडियो अनंतनाग में भाजपा उम्‍मीदवार के नामांकन के दौरान का है।

पिछली पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने सोफी यूसुफ से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया था कि यह वायरल वीडियो उनके नामांकन के दौरान का है।

पड़ताल के अंत में हमने सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ वीडियो शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर हर्ष महाजन डलहौजी का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि अनंतनाग के 2019 के वीडियो को कुछ लोग पाकिस्‍तान का बताकर फर्जी दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। वीडियो अनंतनाग लोकसभा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार के नामांकन के दौरान का है।

  • Claim Review : पाकिस्तान में राष्ट्रवादी पार्टी ने उठाया भाजपा का झंडा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर हर्ष महाजन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later