X

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 22, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पीएम मोदी कुछ लोगों के साथ कांच के गिलास में कुछ पी रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है,’देश का युवा बेरोजगारी से तंग आकर आत्महत्या कर रहा है, लेकिन इसकी परवाह किये बिना प्रधानमंत्री मोदी उद्योगपतियों के साथ अपना जन्मदिन मना रहे हैं।’ विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो तीन साल पुराना है और इसका पीएम मोदी के जन्मदिन से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल वीडियो 2017 का है, जब प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल दौरे के दौरान मोबिल वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट द्वारा साफ़ किया गया समद्र का फिल्टर्ड पानी पिया था।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में पीएम मोदी कुछ लोगों के साथ कांच के गिलास में कुछ पीते नज़र आ रहे हैं। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है, “साहब मना रहे अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर। देश का युवा कर रहा आत्महत्या बेरोजगारी से तंग आकर…”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले InVID टूल की मदद से इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स निकाले और फिर इन्हे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें दूरदर्शन के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 6 जुलाई 2017 को अपलोडेड एक वीडियो मिला जिसमें इस वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। क्लिप के अनुसार, ये वीडियो जुलाई 2017 में पीएम मोदी के इजरायल के दौरे का है। दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी हाइफा शहर के डोर बीच गए थे, जहां मोदी ने इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ चलते-फिरते वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट का दौरा किया था। यह फिल्ट्रेशन प्लांट समुद्र के खारे पानी को पीने लायक बनाता है। मौके पर प्लांट में साफ़ हुए हुए समुद्री के पानी को प्रधानमंत्री मोदी समेत वहां मौजूद सभी लोगों ने पिया था और यह वायरल वीडियो भी उसी समय का है।

हमें यह वीडियो 6 जुलाई 2017 को प्रधानमंत्री मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था “Prime Minister Narendra Modi’s visit to GALMobile Water Filtration Plant at Dor beach in Israel.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है ” पीएम मोदी हाइफा शहर के डोर बीच गए, जहां उन्होंने GAL मोबिल वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट का दौरा किया।”

विश्वास न्यूज ने इसके बाद दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा से संपर्क किया। बग्गा ने कहा, “यह वीडियो पुराना है। यह प्रधानमंत्री मोदी के 2017 इजरायल के दौरे के दौरान का है, जब उन्होंने मोबिल वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट द्वारा साफ़ किया गया समद्र का पानी पिया था।”

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन 17 सितम्बर को होता है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर Moin Khan नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर ने राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले हैं और उनके कुल 4,970 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो 2017 का है जब प्रधानमंत्री मोदी ने इसराइल दौरे के दौरान मोबिल वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट द्वारा साफ़ किया गया समद्र का पानी पिया था।

  • Claim Review : साहब मना रहे अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर देश का युवा कर रहा आत्महत्या बेरोजगारी से तंग आकर
  • Claimed By : Moin Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later