X

Fact Check: राजा वारिंग का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। पुराना वीडियो अब वायरल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 1, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने 26 सितंबर 2021 को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली थी। जबसे राजा वारिंग परिवहन मंत्री बने हैं, तब से ही सुर्ख़ियों में छाए हुए हैं। उन्हीं से जुड़ा 6 सेकेंड का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो क्लिप में उन्हें एक व्यक्ति को थप्पड़ मारते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह राजा वारिंग का हालिया वीडियो है और उन्होंने अपने ही आदमी को थप्पड़ मारा है। विश्वास न्यूज ने वीडियो क्लिप की जांच की और पाया कि यह वीडियो क्लिप पुराना है। अब पुराने वीडियो क्लिप को वायरल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर “Bhupinder Chahar” ने 1 दिसंबर को इस वीडियो क्लिप को शेयर किया है और लिखा है, “राजा वारिंग का नया कारनामा, अपने ही आदमी को मारा थप्पड़”

फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। अगर वीडियो हाल का होता तो इसमें दिख रहे लोगों ने मास्क ज़रूर पहना होता, लेकिन वीडियो में किसी ने भी मास्क नहीं पहना हुआ है। यहां से हमने जाँच को आगे बढ़ाते हुए (Raja warring Slap ) कीवर्ड से सर्च किया। हमें इस मामले को लेकर 2019 की कई रिपोर्ट मिली, लेकिन किसी भी एजेंसी ने वीडियो की असली पुष्टि पुख्ता तौर से नहीं की। हमें 30 अप्रैल, 2019 को PTC News के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। वीडियो को अपलोड कर लिखा हुआ था  “Raja Waring से जुड़ा एक और सनसनीखेज वीडियो सोशल मीडिया ‘पर वायरल”। खबर अनुसार, वीडियो कब का है और कहाँ का है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

Daily Post Punjabi दे फेसबुक पेज पर 29 अप्रैल 2019 को यह वीडियो शेयर किया गया मिला। वीडियो में बताया गया कि वीडियो पुराना है और राजा वारिंग ने जिसे थप्पड़ मारा, वह उनका भाई था। वीडियो में कहा गया है कि डेली पोस्ट वीडियो की तस्दीक नहीं करता है। आप वीडियो को यहां देख सकते हैं।

हमने अपनी जाँच को जारी रखा। इस मामले की पूरी खबर हमें tribuneindia.com की वेबसाइट पर मिली। Tribune की इस रिपोर्ट में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था। रिपोर्ट में साफ तौर पर लिखा गया है कि वीडियो 30 अप्रैल 2014 का है, जब राजा वारिंग ने अपने रिश्तेदार को थप्पड़ मारा था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वीडियो क्लिप में राजा वारिंग को अपना आपा खोते हुए दिखाया गया है, जब उनके रिश्तेदार डम्पी ने 30 अप्रैल (पंजाब में मतदान के दिन) को गिद्दरबाहा में अपने सहयोगी के घर से बाहर निकलने से रोकने की कोशिश की थी। इस डर से की स्थिति हिंसक हो जाएगी, क्योंकि अकाली समर्थक बाहर जमा हो गए थे। विधायक ने डम्पी के मुँह पर थप्पड़ मारा, धक्का दिया और सार्वजनिक तौर पर गालियां भी दी थी।

मामले में अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज़ ने जागरण के मुक्तसर रिपोर्टर जतिंदर भावरा से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो बहुत पुराना है। उन्होंने बताया कि अगर यह अभी की खबर होती तो इन्होंने सर्दी के कपड़े पहने होते और मास्क लगाया होता। आगे उन्होंने बताया कि उनकी नज़रों में ऐसी कोई हालिया खबर नहीं आई है।  

विश्वास न्यूज स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि वायरल वीडियो की घटना कितनी पुरानी है, लेकिन यह तय है कि वायरल वीडियो वर्ष 2014 से इंटरनेट पर मौजूद है।

जांच के अंत में हमने इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जाँच की। हमें पता चला कि यूजर ने मार्च 2013 में अपना अकाउंट बनाया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। पुराना वीडियो अब वायरल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

  • Claim Review : राजा वारिंग का नया कारनामा, अपने ही आदमी को मारा थप्पड़
  • Claimed By : फेसबुक यूजर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later