X

Fact Check : भाजपा नेताओं में एक साल पहले यूपी में हुई थी मारपीट, वीडियो अब दिल्‍ली के AAP के नेता के नाम पर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 12, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में यूपी के एक पुराने वीडियो को वायरल करते हुए इसे दिल्‍ली का बताया जा रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दिल्‍ली में आप नेता संजय सिंह ने जूतों से विधायक की पिटाई की।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की तो दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह दिल्‍ली नहीं, बल्कि यूपी के संत कबीर नगर का पुराना वीडियो है। मार्च 2019 में एक बैठक के दौरान भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी व भाजपा के ही विधायक राकेश सिंह बघेल के बीच जमकर जूतमपैजार हुई थी। अब उसी वीडियो को दिल्‍ली के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पर आशीष पाल ने 7 मार्च 2020 को एक वीडियो को अपलोड करते दावा किया : ”Meeting was going on. Sanjay Singh beat his MLA with shoes. Then the same MLA whalloped Sanjay Singh back with shoes. The people of Delhi have chosen these monkeys. Meanwhile Kejriwal is hell bent on making Delhi into Pakistan.”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने दिल्‍ली के नाम पर वायरल किए जा रहे वीडियो को सबसे पहले ध्‍यान से देखा। इस वीडियो में हमें कहीं भी आप नेता संजय सिंह नहीं दिखे। वीडियो की शुरुआत में हमें दीवार पर लगा एक बैनर दिखा। इसमें 6 मार्च 2019 की तारीख थी। जगह का नाम संत कबीर नगर लिखा हुआ था। संत कबीर नगर यूपी का एक जिला है।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले। इसे फिर गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमारे सामने यह वीडियो कई जगह मिला। हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एक खबर मिली, जिसमें वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल किया गया था। 7 मार्च 2019 को पब्लिश खबर की हेडिंग थी : VIDEO: शिलान्यास को लेकर भाजपा सांसद-विधायक के बीच जूतमपैजार, तोड़फोड़; लाठीचार्ज

खबर में बताया कि यूपी के संतकबीर जिले के प्रभारी मंत्री और प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी की अध्यक्षता में चल रही योजना समिति की बैठक में भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी व भाजपा के ही विधायक राकेश सिंह बघेल के बीच जमकर जूतमपैजार हुई।पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

सच के दौरान हमें कई न्‍यूज चैनलों और वेबसाइट के Youtube चैनलों पर वायरल वीडियो मिला। ये वीडियो हमें Quint Hindi के Youtube चैनल पर भी मिला। 6 मार्च 2019 को अपलोड वीडियो में भी बताया गया कि पूरी घटना यूपी के संत कबीर नगर की है। भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी व पार्टी के ही विधायक राकेश सिंह बघेल के बीच मारपीट हुई थी।

पड़ताल के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने संत कबीर नगर के भाजपा जिलाध्‍यक्ष बद्री प्रसाद यादव से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो उन्‍हीं के जिले का है। इसमें तत्‍कालीन सांसद शरद त्रिपाठी और तत्‍कालीन प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन दिख रहे हैं। 6 मार्च 2019 को शरद त्रिपाठी की मेंहदावल के विधायक राकेश सिंह बघेल से बहसाबहसी हो गई थी।

अंत में हमने यूपी के एक साल पुराने वीडियो को दिल्‍ली का बताकर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर आशीष पाल की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर कनार्टक के बनावासी का रहने वाला है। इसे 200 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। वायरल वीडियो एक साल पुराना यूपी के संत कबीर नगर का है। वहां भाजपा सांसद और विधायक आपस में भीड़ गए थे। अब उसी घटना के वीडियो को दिल्‍ली के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्‍ली में आप नेता संजय सिंह ने अपने विधायक को जूते से मारा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर आशीष पाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later