X

Fact Check: महाराष्ट्र सियासी संकट के बीच अमित शाह के भाषण का एडिटेड अंश फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में अमित शाह के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक निकला। अमित शाह का वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे अब महाराष्ट्र के हालिया हालातों से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 24, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच सोशल मीडिया पर अमित शाह का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने उद्धव ठाकरे की सरकार को गिराने की धमकी दी है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फेक निकला। साल 2021 में एक कार्यक्रम के दौरान दिए गए भाषण के एक अंश को काट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दरअसल साल 2021 में एक कार्यक्रम में अमित शाह ने शिवसेना पर एनसीपी के साथ सरकार बनाने को लेकर तंज कसा था। उसी वीडियो के एक अंश को अब महाराष्ट्र के हालिया हालातों से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Hindi Tak – हिंदी तक ने 22 जून को अमित शाह के वायरल वीडियो को शेयर किया है। कैप्शन में लिखा है, “Amit Shah का Shiv Sena पर पलटवार, क्या Shah Thackeray सरकार गिरा देंगे #Eknath Shinde#Uddhav Thackeray#Amit Shah#Devendra Fadanvis.”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें ओरिजनल वीडियो अमित शाह के आधिकारिक चैनल पर 7 फरवरी 2021 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में एसएसपीएम लाइफटाइम मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के दौरान का है। असली वीडियो में 19 मिनट 30 सेकेंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। जिसे काटकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

असली वीडियो में अमित शाह पहले कोरोना काल में मोदी सरकार द्वारा गए कामों को तारीफ करते है और फिर भाषण के अंत में शिवसेना पर तंज कसते हुए कहते हैं, “मैंने कभी भी कमरे की पॉलिटिक्स नहीं की है और मैं जनता के बीच रहने वाला व्यक्ति हूं। मैं किसी से नहीं डरता और जो होता है सब के बीच धड़ल्ले से बोलता हूं। हम आपकी तरह नहीं है, हम आपके रास्ते पर नहीं चलेंगे। महाराष्ट्र में जब भाजपा की सरकार थी, तब हमने ऐसा किया होता तो आज शिवसेना का अस्तित्व नहीं होता।” पूरे वीडियो में कहीं पर भी अमित शाह ठाकरे सरकार को गिराने की बात नहीं करते हुए नजर आते हैं। पूरे वीडियो को देखकर ये समझा जा सकता है कि अमित शाह ने ये तंज ठाकरे सरकार पर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार न बनाने पर किया था। इस वीडियो का हालिया महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट से कोई संबंध नहीं है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट हिन्दुस्तान टाइम्स और दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 6 फरवरी 2021 को प्रकाशित मिली। यहां पर भी वीडियो को लेकर यही जानकारी दी गई है। 

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल वीडियो पुराना है, जिसे अब गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। इसका हाल-फिलहाल में महाराष्ट्र में चल रहे  राजनीतिक संकट से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला कि Hindi Tak – हिंदी तक को 49,975 लोग फॉलो करते हैं। यह पेज फेसबुक पर 1 दिसंबर 2015 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में अमित शाह के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक निकला। अमित शाह का वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे अब महाराष्ट्र के हालिया हालातों से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अमित शाह ने उद्धव ठाकरे की सरकार को गिराने की धमकी दी है।
  • Claimed By : Hindi Tak - हिंदी तक
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later