X

Fact Check: बैंकॉक के मसाज पार्लर की फोटो को एडिट कर जोड़ा गया राहुल गांधी का चेहरा

  • By Vishvas News
  • Updated: October 9, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के नाम से एक आपत्तिजनक और फर्जी तस्वीर वायरल हो रही है। थाईलैंड के कुख्यात मसाज पार्लर टायकून चुवित कामोलविसित के एक फोटो को एडिट कर उसमें राहुल गांधी की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में राहुल गांधी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर फर्जी निकली।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कथित रूप से कई लड़कियों के साथ नजर आ रहे हैं। फेसबुक पोस्ट में दावा किया गया है, ‘हरियाणा महाराष्ट्र के आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी जी बैंकॉक में कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में हिस्सा लेते हुए।’


सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राहुल गांधी की फर्जी तस्वीर

यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल फर्जी खबर फैलाने के लिए किया गया हो। इससे पहले भी उनकी कई तस्वीरों को गलत संदर्भ में इस्तेमाल कर फर्जी खबर फैलाने की कोशिश की गई है। ऐसी सभी खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर को देखने पर पता चल ही रहा है कि इसमें राहुल गांधी की तस्वीर को एडिट कर जोड़ा गया है। रिवर्स इमेज करने पर हमें वह ऑरिजिनल तस्वीर मिली। बैंकॉक पोस्ट में छपी खबर में इस फोटो का इस्तेमाल किया गया है।

यह तस्वीर थाईलैंड के कुख्यात मसाज पार्लर टायकून चुवित कमोलविसित की है। गेट्टी इमेजेज पर इनकी अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है। फोटो  के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, चुवित उस समय मीडिया की सुर्खियों में आए, जब उन्होंने सार्वजनिक तौर पर शिकायत करते हुए बताया कि कैसे वह पुलिस को लगातार रिश्वत देते रहे हैं ।

Image Credit-Getty Images

न्यूज सर्च में हमें पता चला कि पिछले साल उन्हें टैक्स चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया था और उन्हें एक महीने की सजा भी हुई थी। 21 जुलाई 2018 को प्रकाशित ‘’द नेशन थाईलैंड’’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के क्रिमिनल डिविजन ने उन्हें टैक्स चोरी का दोषी पाया था और सीधे उन्हें जेल भेज दिया था। इसके साथ ही, उन्हें राजनीति से भी पांच साल के प्रतिबंधित कर दिया था।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले राहुल गांधी के बैंकॉक जाने की खबरें आई थीं। सोशल मीडिया पर कई पत्रकारों और नेताओं ने राहुल गांधी के बैंकॉक जाने की खबरों को शेयर किया था। मीडिया रिपोर्ट्स में इसका जिक्र होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा था कि किसी के निजी जीवन को सार्वजनिक जीवन से मिलाकर नहीं देखा जाना चाहिए।

6 अक्टूबर को ट्वीट करते हुए सिंघवी ने कहा, ‘किसी व्यक्ति के निजी और सार्वजनिक जीवन को नहीं मिलाया जाना चाहिए। हमें प्रत्येक व्यक्ति की निजता का सम्मान करना चाहिए। यह प्रगतिशील और उदार लोकतंत्र का मूल सिद्धांत है।’

अभिषेक मनु सिंघवी का ट्वीट

कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव त्यागी ने कहा, ‘यह नई बात नहीं है। राहुल गांधी हमेशा से ही सरकार की शह पर चलने वाले ट्रोल आर्मी के निशाने पर रहे हैं। बीजेपी को झूठ बोलने के अलावा कुछ और नहीं आता। किसी व्यक्ति के चरित्र पर कीचड़ उछालने के अलावा उन्हें कुछ और आता नहीं है।’

यह पहली बार नहीं है, जब राहुल गांधी फर्जी खबर फैलाने वालों के निशाने पर आए हों। इससे पहले भी उनकी कई तस्वीरें गलत संदर्भ में वायरल की जाती रही हैं, जिसकी सच्चाई विश्वास न्यूज ने आपको बताया है। इन खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है।

राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को ”अगले 20 साल तक मोदी” नाम के पेज से शेयर किया गया है। सोशल स्कैनिंग में यह पेज विचाराधार विशेष से प्रेरित नजर आया।

राहुल गांधी की वायरल तस्वीर को ”अगले 20 साल तक मोदी” नाम के पेज से शेयर किया गया है। सोशल स्कैनिंग में यह पेज विचाराधार विशेष से प्रेरित नजर आया।

निष्कर्ष: बैंकॉक के नाम से वायरल हो रही राहुल गांधी की आपत्तिजनक तस्वीर फर्जी है। बैंकॉक के कुख्यात मसाज पार्लर कारोबारी की एक पुरानी तस्वीर को एडिट कर उसमें राहुल गांधी की फोटो को जोड़ कर उसे वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बैंकॉक में राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक लेते हुए
  • Claimed By : FB User-अगले २० साल तक मोदी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later