X

Fact Check: पीएम मोदी के रोड शो की यह तस्वीर 2019 की है, भ्रामक दावे से हो रही वायरल

प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो की यह फोटो अप्रैल 2019 की है। जबकि भारत में 24 मार्च 2020 को पहले लॉकडाउन का ऐलान हुआ था। इसके बाद मध्यरात्रि से यह लागू हो गया था। इसको यूपी विधानसभा से संबंधित बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 1, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया यूजर्स पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो की फोटो पोस्ट कर रहे हैं। फोटो में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा भी नजर आ रहे हैं। इसमें काफी भीड़ भी दिखाई दे रही है। दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी ने यह रोड शो किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के रोड शो की यह फोटो 25 अप्रैल 2019 की है। जबकि देश में पहला लॉकडाउन 24—25 मार्च 2020 की मध्य रात्रि को लगा था। इस फोटो को शेयर करके भ्रामक दावा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Sayeed Akhtar ने फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, ओमिक्रोन से लड़ने के लिए जागरूकता रैली करते हुए मोदीजी…

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने भी इस फोटो को पोस्ट करते हुए इसी तरह का दावा किया है।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल से न्यूज सर्च की। इसमें हमें wionews में 17 मई 2019 को छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो पब्लिश की गई है। फोटो के कैप्शन में लिखा है, PM Modi greets supporters during his roadshow, a day before he files his nomination papers for the Lok Sabha polls, in Varanasi, on April 25. (2019 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी में नामांकन से पहले 25 अप्रैल को पीएम मोदी का रोड शो।)

अब हम बात करें भारत में पहले लॉकडाउन की। 24 मार्च 2020 की पीआईबी की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड—19 से लड़ने के लिए पीएम मोदी ने अगले 21 दिन के लिए पूरे देश में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। यह आज मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा।

वायरल फोटो के बारे में वाराणसी के दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर प्रमोद यादव का कहना है, 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में नामांकन के लिए आए थे। 25 अप्रैल 2019 को उन्होंने लंका से दशाश्वमेधघाट तक रोड शो किया था। यह फोटो उस रोड शो का ही है।

फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Sayeed Akhtar की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह झारखंड के गिरिडीह में रहते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो की यह फोटो अप्रैल 2019 की है। जबकि भारत में 24 मार्च 2020 को पहले लॉकडाउन का ऐलान हुआ था। इसके बाद मध्यरात्रि से यह लागू हो गया था। इसको यूपी विधानसभा से संबंधित बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी ने किया यह रोड शो
  • Claimed By : FB User- Sayeed Akhtar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later