X

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी की लिट्टी-चोखा खाते हुए तस्वीर से की गई है छेड़छाड़

  • By Vishvas News
  • Updated: February 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के हाथ मे बिरयानी से भरी हुई प्लेट है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने बिरयानी खायी। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। इस तस्वीर के साथ एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ की गयी है। असली तस्वीर में पीएम मोदी बिहारी डिश लिट्टी-चोखा खा रहे थे ना कि बिरयानी।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी एक चारपाई पर बैठे हैं पर उनके हाथ में एक पत्तल है, जिसमें बिरयानी रखी है। हालांकि, उनके पीछे लगे बैनर पर लिखा है ‘बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा।’ पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “ई का बोर्ड लगा रखा है, लिट्टी चोखा का और खिला रहा है बिरयानी वो भी लेगपीस के साथ, 🙄🤔”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और फिर उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर कई न्यूज़ वेबसाइटों के थंब इमेज में नज़र आयी। मगर इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी के हाथ में रखी प्लेट में बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा था न कि बिरयानी। इन ख़बरों में भी यही कहा गया था कि प्रधानमंत्री मोदी ने हुनर हाट में लिट्टी-चोखा खाया।

इन सभी ख़बरों में इस तस्वीर का सोर्स प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट बताया गया था। पुष्टि के लिए हमने प्रधानमंत्री मोदी का ओफिशियल ट्विटर हैंडल खोला। प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी 19 को एक ट्वीट किया था, जिसमें तीन तस्वीरों में से एक तस्वीर यह भी थी। इस तस्वीर में भी उनके हाथ में रखी प्लेट में लिट्टी-चोखा था। इन तस्वीरों के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था। “Had tasty Litti Chokha for lunch along with a hot cup of tea… #HunarHaat” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “एक कप गरम चाय के साथ दोपहर के भोजन के लिए स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा खाया… #HunarHaat”

हमने ज़्यदा पुष्टि के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा शेयर की गई तस्वीर में दिख रहे लिट्टी-चोखा आउटलेट के मालिक रंजन राज से फ़ोन पर बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर फरवरी 19 की है जब प्रधानमंत्री मोदी ने हुनर हाट में लगे हमारे स्टॉल पर बैठ कर लिट्टी-चोखा खाया था। उनकी प्लेट में हमारे द्वारा बनाया गया लिट्टी-चोखा था न कि बिरयानी।”

इस पोस्ट को Nedy Baba नाम के एक फेसबुक यूजर ने ‎I Am With Ravish Kumar NDTV नाम के पेज पर पोस्ट किया था। इस पेज के कुल 226,478 फेसबुक फ़ॉलोअर्स हैं। आपको बता दें कि यह रवीश कुमार का ओफिशियल पेज नहीं है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। इस तस्वीर के साथ एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ की गयी है। असली तस्वीर में पीएम मोदी बिहारी डिश लिट्टी चोखा खा रहे थे ना कि बिरयानी।

  • Claim Review : ई का बोर्ड लगा रखा है, लिट्टी चोखा का और खिला रहा है बिरयानी वो भी लेगपीस के साथ,
  • Claimed By : I Am With Ravish Kumar NDTV
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later