X

Fact Check: राहुल गाँधी के नाम से वायरल हो रहा यह व्यंग्यात्मक ट्वीट फ़र्ज़ी है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 18, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर राहुल गाँधी का एक कथित ट्वीट वायरल हो रहा है, उसमें उनकी तरफ से महिला कांग्रेस की केरल इकाई की अध्यक्ष लतिका सुभाष को व्यंग्यात्मक मुबारकबाद देते हुए ट्वीट है। लोग इस ट्वीट को सच मान कर सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा ट्वीट राहुल गाँधी ने नहीं किया, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Manu Mohandas’ ने एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसके यूजर हैंडल में राहुल गाँधी का वेरिफाइड ट्विटर हैंडल है और उनकी फोटो लगी हुई है। वहीँ, ट्वीट में एक महिला को सिर मुंडवाते हुए देखा जा सकता है और ट्वीट में लिखा है, ‘Wholeheartedly congratulating dedicated party worker, our mahila congress president of Kerala who is tonsured her head as mark of pledge to lord Murugan;.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल ट्वीट में नज़र आ रही महिला से जुडी जानकारी हासिल करने की कोशिश की और इसके लिए हमने गूगल पर ‘महिला कांग्रेस प्रेसिडेंट+ केरल’ कीवर्ड के साथ गूगल टाइम टूल का इस्तेमाल करते हुए मार्च 2021 की खबरों को सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें 15 मार्च को दैनिक जागरण की हिंदी वेबसाइट पर अपलोड हुई एक खबर मिली, जिसमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो को देखा जा सकता है। खबर में दी गयी जानकारी के मुताबिक,’ केरल में कांग्रेस को उस समय अजीब स्थिति का सामना करना पड़ा, जब महिला कांग्रेस की केरल इकाई की अध्यक्ष लतिका सुभाष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, लतिका सुभाष एत्तूमनूर सीट से टिकट नहीं मिलने को लेकर नाराज थीं। 56 वर्षीय वरिष्ठं नेता लतिका सुभाष ने टिकट नहीं मिलने पर विरोध जताने के लिए तिरुवनंतपुरम में पार्टी कार्यालय के सामने बैठकर अपने सिर के बाल भी मुंड़ा लिए।” पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

अब हमने राहुल गाँधी के ट्विटर अकाउंट की सोशल स्कैनिंग शुरू की और यह जानने की कोशिश की कि क्या उन्होंने लतिका सुभाष से जुड़ा वायरल किया जा रहा यह ट्वीट हकीकत में किया है। सर्च में ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जिसे अब शेयर किया जा रहा है। लतिका सुभाष का मामला 15 मार्च 2021 को हुआ था और 15 से फैक्ट चेक किये जाने तक हमें राहुल गाँधी का कोई भी ट्वीट उनसे जुड़ा हुआ नहीं दिखा।

पोस्ट से जुडी पुष्टि के लिए हमने कांग्रेस कम्यु निकेशन प्रमुख प्रणव झा से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर की। उन्होंने कहा कि यह ट्वीट राहुल गाँधी ने नहीं किया है।

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर मनु मोहनदास के सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर का ताल्लुक केरल के कोट्य्यम से है। वहीँ, यूजर ने सितम्बर 2015 में फेसबुक ज्वाइन किया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा ट्वीट राहुल गाँधी ने नहीं किया, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है।

  • Claim Review : कथित ट्वीट वायरल हो रहा है, उसमें उनकी तरफ से महिला कांग्रेस की केरल इकाई की अध्यक्ष लतिका सुभाष को व्यंग्यात्मक मुबारकबाद देते हुए ट्वीट है
  • Claimed By : Manu Mohandas
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later