X

Fact Check: राहुल गांधी का फर्जी बयान हो रहा वायरल

राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनके पूर्वज मुस्लिम थे और वह मुसलमान हैं। यह फर्जी बयान पहले भी वायरल हो चुका है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इस तरह का कोई भी बयान नहीं दिया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 22, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया यूजर्स एक पोस्ट शेयर कर रहे हैं। इसमें दावा किया गया है कि राहुल गांधी ने कहा है- मेरे पूर्वज मुस्लिम थे, मैं मुसलमान हूं। साथ में तंज कसते हुए यूजर्स कह रहे हैं, अब राहुल गांधी को बार—बार जनेऊधारी हिंदू का नाटक नहीं करना पड़ेगा। एक अन्य यूजर ने एबीपी न्यूज का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए इस तरह का दावा किया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में दावे को गलत पाया। राहुल गांधी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। एबीपी न्यूज का स्क्रीनशॉट भी एडिटेड है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘राज राष्ट्रवादी’ ने 18 दिसंबर को लिखा, राहुल गांधी- मेरे पूर्वज मुस्लिम थे मैं मुसलमान हूँ।
अब राहुल गांधी को बार—बार जनेऊधारी हिंदू का नाटक नहीं करना पड़ेगा

एक अन्य फेसबुक यूजर Harish Bagwaiya ने एबीपी न्यूज का स्क्रीनशॉट शेयर कर इसी तरह का दावा किया।

ट्विटर पर भी Pooja (आर्काइव) ने इसी तरह के दावे के साथ पोस्ट की।

https://twitter.com/puji00111/status/1472187463883841537

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इससे पता चला कि यह दावा मई 2020 में भी वायरल हो चुका है। फेसबुक यूजर Çøøl Bøý Vïjäý Çhauråsía ने एबीपी न्यूज के दो स्क्रीनशॉट पोस्ट कर इस तरह का दावा किया था।

इस दावे को और सर्च करने पर हमें 12 नवंबर 2018 का एबीपी न्यूज का एक ट्वीट मिला। इसमें चार स्क्रीनशॉट दिए गए हैं और लिखा है- Urgent: This is to notify that the attached media which is being circulated online has been doctored with our channel’s template. The information about Sh. Rahul Gandhi’s statements, which these images carry have not been reported by ABP & have no relation with ABP News Network. (यह पता चला है कि हमारे चैनल के टेम्पलेट को एडिट करके कुछ पोस्ट स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं। इन फोटो में राहुल गांधी के बयान को लेकर जो जानकारी दी गई है, उनका एबीपी न्यूज नेटवर्क से कोई संबंध नहीं है।)

इसकी पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से और सर्च किया, लेकिन राहुल गांधी का ऐसा कोई बयान नहीं मिला। ट्विटर एडवांस सर्च से भी हमने इस बयान को सर्च किया, लेकिन कोई रिजल्ट नहीं मिला।

इस बारे में यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी का कहना है, फोटोशॉप से नकली पोस्टर बनाने से और दुष्प्रचार करने से अब विरोधी दल सत्ता में नहीं आ पाएंगे। इस तरह का कोई भी बयान राहुल गांधी ने नहीं दिया है।

गलत दावे को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘राज राष्ट्रवादी’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनके पूर्वज मुस्लिम थे और वह मुसलमान हैं। यह फर्जी बयान पहले भी वायरल हो चुका है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इस तरह का कोई भी बयान नहीं दिया है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा है, मेरे पूर्वज मुस्लिम थे- मैं मुसलमान हूं
  • Claimed By : FB User- राज राष्ट्रवादी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later