X

Fact Check : राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर नहीं, बल्कि अपनी टी शर्ट के लिए कहा था, जब काम नहीं करेगी तो रख देंगे

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी के अधूरे वीडियो को वायरल करके भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश की गई। राहुल गांधी ने टीशर्ट के सवाल पर रिपोर्टर्स से कहा था कि जब तक चल रही है, चलाएंगे। लेकिन कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस बयान को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 29, 2022
Rahul Gandhi T Shirt

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कन्‍याकुमारी से शुरू होकर दिल्‍ली पहुंच चुकी है। दिल्‍ली की कड़ाके की ठंड में राहुल गांधी को कई बार टीशर्ट में देखा गया। अब उसी टीशर्ट से जुड़े एक सवाल के वीडियो को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 9 सेकंड के एक वीडियो को वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने कहा है, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जब तक चल रही है, तब तक चल रही है। जब काम नहीं करेगी तो रोक देंगे। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स राहुल गांधी के अधूरे वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। दरअसल राहुल गांधी से जब पत्रकार ने टीशर्ट को लेकर प्रश्‍न पूछा था तो उन्‍होंने कहा था कि जब तक चल रही है, चलाएंगे। जब काम नहीं करेगी तो रख देंगे। राहुल गांधी ने यह बात टीशर्ट को लेकर कही थी, ना कि भारत जोड़ो यात्रा को लेकर।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर निलेश बसंती तापड़िया ने 28 दिसंबर को राहुल गांधी का 9 सेकंड का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘भारत जोड़ो यात्रा..राहुल गांधी जी के विचार..जब तक चल रही है..जब नहीं काम करेगी तो रोक देंगे..’

इस वीडियो को वायरल करते हुए राहुल गांधी का मजाक उड़ाया जा रहा है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी के वायरल वीडियो की सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली। वायरल पोस्‍ट के आधार पर कीवर्ड बनाकर गूगल में सर्च किया गया। जागरण डॉट कॉम पर 28 दिसंबर को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर राहुल गांधी दिल्ली में पार्टी दफ्तर पहुंचे थे। पार्टी दफ्तर में स्थापना दिवस के मौके पर झंडा फहराया गया। राहुल गांधी यहां भी टीशर्ट पहनकर पहुंचे थे। वहां मौजूद एक रिपोर्टर ने राहुल गांधी से टीशर्ट को लेकर सवाल किया। राहुल ने इसका दिलचस्प जवाब दिया। राहुल ने कहा, ‘अभी टीशर्ट ही चल रही है और जब तक टीशर्ट चल रही है, चलाएंगे।’ पूरी खबर यहां पढ़ें।

जागरण की खबर में एएनआई का एक वीडियो भी इस्‍तेमाल किया गया। इसे एएनआई की ओर से अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्‍ट किया गया था। इस वीडियो के साथ साफ-साफ लिखा गया कि राहुल गांधी से रिपोर्टर ने टीशर्ट के बारे में पूछा तो उन्‍होंने कहा कि टीशर्ट ही चल रही है और जब तक चल रही है चलाएंगे।

वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो हमें कांग्रेस के नितिन अग्रवाल के ट्विटर हैंडल पर भी मिला। 28 दिसंबर को अपलोड इस वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि रिपोर्टर राहुल गांधी से टीशर्ट को लेकर प्रश्‍न पूछते हैं। राहुल गांधी इसी का जवाब देते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें टीवी9 भारत वर्ष के कुमार विक्रांत सिंह का एक ट्वीट मिला। उनके अनुसार, उन्‍होंने ही राहुल गांधी से टीशर्ट वाला सवाल पूछा था। ट्वीट में वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया…

मेरा सवाल – टी शर्ट ही रहेगी क्या लगातार?
राहुल हंसते हुए – टीशर्ट ही चल रही है, जब तक चलेगी चलाएंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के सचिव डॉक्‍टर विनीत पूनिया से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह पोस्‍ट गलत है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर नहीं, बल्कि अपनी टीशर्ट को लेकर जवाब दिया था।

अब बारी थी राहुल गांधी के अधूरे वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। निलेश बसंती तापड़िया नाम का यह फेसबुक यूजर राजस्‍थान के बाड़मेर का रहने वाला है। इसके अकाउंट को 1544 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी के अधूरे वीडियो को वायरल करके भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश की गई। राहुल गांधी ने टीशर्ट के सवाल पर रिपोर्टर्स से कहा था कि जब तक चल रही है, चलाएंगे। लेकिन कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस बयान को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : भारत जोड़ो यात्रा..राहुल गांधी जी के विचार..जब तक चल रही है..जब नहीं काम करेगी तो रोक देंगे..
  • Claimed By : निलेश बसंती तापड़िया
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later