X

Fact Check : भगवंत मान के मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में RSS प्रमुख मोहन भागवत नहीं हुए थे शामिल, गलत दावा हुआ वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के शामिल होने का दावा गलत निकला। मंच पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय थे। फोटो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 25, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई प्रकार की फेक खबरें, वीडियो और तस्‍वीरें वायरल होती रहती हैं। अब आम आदमी पार्टी के शपथ ग्रहण समारोह की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल थे। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ। आम आदमी पार्टी की सरकार के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मंच पर मौजूद नहीं थे। मंच पर नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मौजूद थे। फोटो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Rakesh Kumar ने 25 मार्च को एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि : आम आदमी पार्टी के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में RSS प्रमुख मोहन भागवत जी का आना बहुत कुछ बयां करता है, अंधभक्तो ने कहा हमारा उनसे कोई रिश्ता नही,,,।

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। सर्च के दौरान हमें 19 मार्च 2022 को दैनिक जागरण पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, ‘पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की कैबिनेट में 10 मंत्री शामिल हुए। इन मंत्रियों को पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल राजपुरोहित ने चंडीगढ़ स्थित राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।’ दैनिक जागरण पर प्रकाशित इस खबर में हमें मोहन भागवत के इस समारोह में शामिल होने से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। पूरी खबर को यहाँ पढ़ें।

समाचार एजेंसी यूएनआई द्वारा 19 मार्च 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ‘कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और पंजाब के प्रोटेम स्पीकर इंद्रबीर सिंह निज्जर भी मौजूद थे।’ इस रिपोर्ट में भी हमें मोहन भागवत के आम आदमी पार्टी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से संबंधित कोई खबर नहीं मिली।

पंजाब के नवनियुक्त मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह का वीडियो हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। हमने इस वीडियो को पूरा देखा,पर इसमें हमें कहीं भी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत नज़र नहीं आये। वीडियो को यहाँ देखें।

इस शपथ ग्रहण समारोह से जुडी तस्वीरें हमें हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिली। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, “Attended the swearing-in ceremony of newly inducted Cabinet Ministers of Punjab Government at #Punjab Raj Bhawan, #Chandigarh today.’

इन सभी ख़बरों में इस्तेमाल तस्वीरों में सीधे हाथ की तरफ आखिर की खुर्सी पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बैठे थे। बंडारू दत्तात्रेय और वायरल तस्वीर में हाईलाइट किये गए व्यक्ति की तुलना करने पर पता चलता है कि दोनों एक ही हैं।

बंडारू दत्तात्रेय और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के नाक नक्श में काफी अंतर है। इन दोनों में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में साफ़ देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज़ ने पंजाब में दैनिक जागरण डिजिटल में कार्यरत उप समाचार संपादक कमलेश भट्ट को संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने बताया कि जिस तस्वीर को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की बताकर वायरल किया जा रहा है, दरअसल वो हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय हैं। वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में इस पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Rakesh Kumar की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर को 57 लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के शामिल होने का दावा गलत निकला। मंच पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय थे। फोटो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : आम आदमी पार्टी के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में RSS प्रमुख मोहन भागवत जी का आना बहुत कुछ बयां करता है
  • Claimed By : Rakesh Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later