X

Fact Check: वेब सीरीज का पोस्टर नकली दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 9, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि केरल में मुस्लिम विवाह में शामिल होने के कारण RSS कार्यवाहक चंद्रबोस को बुरी तरह से पीटा गया। Vishvas News की पड़ताल में दावा फर्जी निकला। तस्वीर में दिख रहे शख्स अभिनेता अर्जुन रतन हैं। ये तस्वीर कारिक्कू यूट्यूब चैनल के एक कॉमेडी शो ‘स्माइल प्लीज’ के एक सीन से उठाई गयी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केरल में एक मुस्लिम विवाह में भाग लेने के लिए RSS कार्यवाहक चंद्रबोस को बुरी तरह पीटा गया था। पोस्ट में न्याय के लिए अपील के साथ एक घायल व्यक्ति की तस्वीर है।

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

इसी तरह के दावों के साथ एक अन्य तस्वीर भी साझा की जा रही है। इस दूसरी तस्वीर में एक ग्रुप की तस्वीर दिखाई गई है, जहां सभी आठ पुरुषों को चोटिल स्थिति में देखा जा सकता है।

पड़ताल

सबसे पहले हमने इंटरनेट पर “RSS Chandraboss beaten for attending Muslim wedding” कीवर्ड के साथ खोज की। हमें इस संदर्भ में कोई खबर किसी भी ऑथेंटिक मीडिया वेबसाइट पर नहीं मिली।

जब हमने फेसबुक और ट्विटर पर “#Justice for Chandraboss” सर्च किया तो हमें मलयालम भाषा में ऐसे कई क्लेम मिले।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने Google रिवर्स इमेज सर्च टूल पर इन तस्वीरों को सर्च किया। हमारे हाथ Karikku YouTube चैनल का लिंक लगा। हमें Karikku की एक वेब सीरीज ‘स्माइल प्लीज़’ के वीडियोज मिले, जिनमें वायरल तस्वीरों की झलकियां देखी जा सकती हैं। यहां से हमें यह पुष्टि हुई कि वायरल तस्वीरें यहीं से उठाई गयीं हैं। तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति अभिनेता अर्जुन रतन हैं। पूरा वीडियो नीचे देखा जा सकता है।

हमें अभिनेता अर्जुन रतन के इंस्टाग्राम पर भी कुछ तस्वीर मिलीं, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति अर्जुन रतन हैं, चंद्रबोस नहीं।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने कारिक्कू वेब चैनल से संपर्क करने का प्रयास किया। मगर, हमें वहां से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसके बाद हमने पुष्टि के लिए आरएसएस के संगठन, स्वदेशी जागरण मंच के संयोजक रंजीत कार्तिकेयन से संपर्क किया। उन्होंने कहा “यह एक वेब श्रृंखला का दृश्य है। वायरल दावा फर्जी है। ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।”

उन्होंने हमें वेब श्रृंखला की एक क्लिपिंग भी भेजी, जिसमें अर्जुन रतन द्वारा निभाए गए किरदार का नाम चंद्रबोस है। वीडियो यहां देखा जा सकता है।

इस पोस्ट को फेसबुक यूजर अब्दुल रजाक कन्नोथ ने फर्जी दावों के साथ शेयर किया था। उनके प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि उनके 458 फेसबुक फ्रेंड्स हैं और वह दुबई में रहते हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News की पड़ताल में दावा फर्जी निकला। केरल में मुस्लिम शादी में भाग लेने के लिए आरएसएस कार्यवाहक चंद्रबोस को पीटने का दावा फर्जी है। तस्वीर में दिख रहे शख्स अभिनेता अर्जुन रतन हैं। ये तस्वीर कारिक्कू यूट्यूब चैनल के एक कॉमेडी शो ‘स्माइल प्लीज’ के एक सीन से उठाई गयी है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later