X

Fact Check : पत्रकार अभिसार शर्मा पर निशाना साधने के लिए इस्‍तेमाल किया गया फेक ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अभिसार शर्मा के नाम से वायरल ट्वीट फेक निकला। उनकी तस्‍वीर, नाम और उसके हैंडल का गलत इस्‍तेमाल करके फर्जी ट्वीट तैयार किया गया।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 19, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। यूपी समेत देश के पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भले ही समाप्‍त हो चुके हों, लेकिन अभी भी कुछ पत्रकारों पर फर्जी पोस्‍ट के जरिए निशाना साधा जा रहा है। वरिष्‍ठ पत्रकार अभिसार शर्मा के नाम से एक फेक ट्वीट बनाकर उसका स्‍क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है। इसमें उनकी तस्‍वीर और नाम का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने 4 फरवरी के अपने ट्वीट में कहा था कि अगर 2022 यूपी चुनाव में योगी आदित्‍यनाथ फिर से जीते तो मैं नॉएडा से शिफ्ट होकर दिल्‍ली के शेखसराय आ जाऊंगा और वहां अंडे ऑमलेट की रेड़ी लगाऊंगा। लिख कर ले लो।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह पूरी तरह फर्जी निकली। अभिसार शर्मा के नाम से वायरल ट्वीट फेक है। उन्‍होंने कभी भी ऐसा कोई ट्वीट या बयान नहीं दिया था। इससे पहले वरिष्‍ठ पत्रकार अजीत अंजुम के नाम से भी ऐसे ही ट्वीट वायरल हो चुके हैं। इसकी पड़ताल यहां पढ़ी जा सकती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ए सनातनी ने 11 मार्च को एक ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘वैसे तो हम vegeterian हैं, लेकिन इस बात पर बोलना चाहेंगे, “चल बे abhisar, 2 अंडे का ऑमलेट बना…”

इस फर्जी ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट में लिखा गया गया : ‘अगर 2022 यूपी चुनाव में योगी आदित्‍यनाथ फिर से जीते तो मैं नॉएडा से शिफ्ट होकर दिल्‍ली के शेखसराय आ जाऊंगा और वहां अंडे औमलेट की रेड़ी लगाऊंगा। लिख कर ले लो।’

फेसबुक पोस्‍ट और कथित ट्वीट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां पढ़ा जा सकता है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अभिसार शर्मा पर निशाना साध रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अभिसार शर्मा के नाम से वायरल ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट को ध्‍यान से देखा। देखकर ही समझ में आ रहा था कि यह फेक ट्वीट है, क्‍योंकि हिंदी के फॉन्ट और दो लाइनों के बीच स्‍पेस ट्विटर में ऐसे नहीं दिखते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने अभिसार शर्मा के ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। वायरल ट्वीट में 11:42 AM और 4 Feb 2022 का जिक्र था। इसी के आधार पर उसी तारीख और समय के ट्वीट को सर्च करना शुरू किया। ट्विटर एडवांस सर्च टूल के माध्‍यम से हमें चार फरवरी का एक ट्वीट मिला, जिसे 11:42 AM पर ही किया गया था। ओरिजनल ट्वीट में अभिसार शर्मा ने लिखा था : ‘Happy birthday @RoflGandhi_bhai. Haste rahiye, hasaate rahiye. Hausla buland rakhen aur Noida me Manka kee talaash jaaree rakhen.’

अभिसार शर्मा के ओरिजनल ट्वीट और उनके नाम से वायरल फेक ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट को नीचे देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने तहीकात को आगे बढ़ाते हुए वरिष्‍ठ पत्रकार अभिसार शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यूपी चुनाव के नतीजों के आने के बाद से ही यह फेक ट्वीट वायरल किया जा रहा है। इससे पहले पुलवामा और बिहार चुनाव के दौरान भी ऐसे फेक ट्वीट वायरल किए गए। यह ट्वीट पूरी तरह फेक है। यह बौखलाहट बताता है कि उस प्रचार तंत्र की, जो हर चुनाव के बाद मेरे बारे में झूठ प्रचार-प्रसार करता है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक पेज ए सनातनी की सोशल स्‍कैनिंग की। इसकी जांच में पता चला कि इस पेज को नौ हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह पेज 26 अप्रैल 2020 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अभिसार शर्मा के नाम से वायरल ट्वीट फेक निकला। उनकी तस्‍वीर, नाम और उसके हैंडल का गलत इस्‍तेमाल करके फर्जी ट्वीट तैयार किया गया।

  • Claim Review : अभिसार शर्मा का ट्वीट
  • Claimed By : फेसबुक पेज ए सनातनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later