X

Fact Check: सोनू सूद नहीं, बल्कि उनकी बहन मालविका ने ज्वाइन की है कांग्रेस, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्चर ने पंजाब में चुनाव से पहले कांग्रेस ज्वाइन की है। फिल्म अभिनेता सोनू सूद कांग्रेस में शामिल नहीं हुए हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 11, 2022
sonu sood not join congress, sonu sood joins congress, sonu sood sister, sonu sood news

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में चुनावों का ऐलान हो चुका है। इसको लेकर सभी दलों ने सोशल मीडिया पर अपना जोर लगा दिया है। इस बीच सोशल मीडिया पर सोनू सूद और नवजोत सिंह सिद्धू समेत पांच लोगों की फोटो सर्कुलेट हो रही है। इसके साथ में दावा किया जा रहा है कि फिल्म अभिनेता सोनू सूद और उनकी बहन पंजाब की समाजसेवी मालविका सूद कांग्रेस में शामिल हो गए हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। दरअसल, सोनू सूद की बहन कांग्रेस में शामिल हुई हैं, खुद सोनू सूद नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ‘राहुल गांधी समर्थक पेज लाइक करें’ पर 10 जनवरी को इस फोटो को पोस्ट किया गया। इसमें सोनू सूद की बहन मालविका और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी दिख रहे हैं। इसके साथ में लिखा है,
गरीबो के मसीहा सोनू सूद जी और उनकी बहन पंजाब की समाजसेवी मालविका सूद जी हुई कांग्रेस में शामिल!

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें jagran में 9 जनवरी को छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, शनिवार को सोनू सूद की बहन मालविका कांग्रेस में शामिल हो गईं। इस मौके पर मालविका ने कहा कि वह अभी केवल पार्टी की प्राथमिक सदस्य ही बनी हैं। मालविका के कांग्रेस ज्वाइन करने से पहले ही चुनाव आयोग ने सोनू सूद से पंजाब स्टेट आइकन की नियुक्ति वापस ले ली थी। चुनाव में लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करने के लिए सोनू सूद को स्टेट आइकन बनाया गया था।

इसकी और पड़ताल करने पर हमें पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का 10 जनवरी का ट्वीट मिला। इसमें वायरल फोटो को भी पोस्ट किया गया है। साथ में लिखा है,
Welcoming Malvika Sood Sachar, sister of Social Worker & Actor, @SonuSood, into the party-fold. I am sure Malvika will serve the people with full honesty and integrity and help spread the message of the Congress party at the grass-root level. (सामाजिक कार्यकर्ता और अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्चर का पार्टी में स्वागत है। मुझे विश्वास है कि मालविका पूरी ईमानदारी और सत्यनिष्ठा से लोगों की सेवा करेंगी और पार्टी के संदेश को जमीनी स्तर पर पहुंचाने में मदद करेगी।)

इस बारे में हमने अभिनेता सोनू सूद से संपर्क साधा। हमने उनसे जब कांग्रेस ज्वाइन करने पर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा, Not true at all. I have no plans to join politics. (यह सच नहीं है। मेरी राजनीति ज्वाइन करने की अभी कोई योजना नहीं है।) इसके साथ में उन्होंने अपने ट्विटर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया। इसमें वह अपनी बहन मालविका को नए सफर की शुभकामनाएं दे रहे हैं।

वहीं, पंजाब में दैनिक जागरण के रिपोर्टर मनु ने कहा, सोनू सूद ने कांग्रेस ज्वाइन नहीं की है। उनकी बहन ने मोगा से कांग्रेस ज्वाइन की है।

फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘राहुल गांधी समर्थक पेज लाइक करें’ को हमने स्कैन किया। 22 जनवरी 2020 को बना यह पेज राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित है। इसको 11 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्चर ने पंजाब में चुनाव से पहले कांग्रेस ज्वाइन की है। फिल्म अभिनेता सोनू सूद कांग्रेस में शामिल नहीं हुए हैं।

  • Claim Review : कांग्रेस में शामिल हुए सोनू सूद
  • Claimed By : FB USER- राहुल गांधी समर्थक पेज लाइक करें
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later