X

Fact Check: तेलंगाना कांग्रेस का घोषणा पत्र नहीं था मुस्लिमों पर केंद्रित, फर्जी पोस्ट हो रही वायरल

तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणाओं का दावा करने वाला ग्राफिक्स फर्जी है। ग्राफिक्स में किए गए सभी दावे कांग्रेस के घोषणापत्र में नहीं मिले, जबकि मस्जिदों और चर्चों के साथ ही मंदिरों और अन्य पूजा घरों को फ्री बिजली सप्लाई की बात कही गई थी।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 6, 2021
Fake news telangana congress manifesto

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक्स काफी शेयर किया जा रहा है। इसमें राहुल गांधी की फोटोज का कोलाज बना हुआ है। इस पर लिखा है, कांग्रेस का तेलंगाना घोषणा पत्र। इसमें दावा किया गया है कि मस्जिदों—चर्चों में मुफ्त बिजली, मुस्लिम युवाओं को सरकारी ठेके में प्राथमिकता, मुस्लिम युवाओं को 20 लाख की सहायता, मुस्लिम आईटी कॉरिडोर, 4 फीसदी की दर से मुस्लिमों को लोन और मुस्लिमों को आवासीय सुविधा देने का वादा किया गया है। साथ में लिखा है कि अब इसके बाद भी कांग्रेस आपको धर्मनिरपेक्ष लगती है तो आपको कोई नहीं बचा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को फर्जी पाया। 2018 में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी किया था। इसको केवल मुस्लिमों पर केंद्रित नहीं रखा गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज ‘योगी आदित्यनाथ की सेना’ पर 5 दिसंबर 2021 को यह ग्राफिक्स पोस्ट किया गया।

ट्विटर यूजर ‘हिन्दू राजेश परिहार’ ने भी इस ग्राफिक्स को पोस्ट करते हुए लिखा,
हिंदुओं …अब  आपको भगवान भी नही बचा सकते…..

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए कीवर्ड से न्यूज सर्च की। इसमें हमें 28 नवंबर 2018 को नवभारत टाइम्स में छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का घोषणापत्र हंगामे की वजह बना हुआ है। इसमें मुस्लिमों पर केंद्रित योजनाओं को पूरा करने का वादा गया है। इसके जरिए कांग्रेस अल्पसंख्यक वोटों को बटोरना चाहती है। वहीं, कांग्रेस ने इसको फर्जी बताया है। पार्टी ने इसकी जांच कराने की भी बात कही है।  

इसके बारे में और न्यूज सर्च करने पर हमें 1 दिसंबर 2018 को ‘द वायर’ में प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट ने भी घोषणापत्र में किए गए दावों को फर्जी बताया था।

इसमें और पड़ताल करने पर हमें तेलंगाना कांग्रेस का घोषणापत्र भी मिल गया। इसमें हमने हर दावे को चेक किया।

  1. मस्जिदों और चर्चों में मुफ्त बिजली दी जाएगी।
    93 पेज के घोषणापत्र में लिखा है कि मंदिर, मस्जिदों, चर्चों और अन्य पूजा घरों को फ्री बिजली सप्लाई दी जाएगी।

2. वायरल पोस्ट में यह भी लिखा है कि मुस्लिम युवाओं को सरकारी ठेकों में प्राथमिकता मिलेगी।
घोषणापत्र में इस तरह का कोई भी दावा नहीं मिला।

  1. मुस्लिम युवाओं को 20 लाख की सहायता।
    आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को बाहर पढ़ाई के लिए 25 लाख रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। अल्पसंख्यक (मुस्लिम, क्रिश्चियन और अन्य) समुदाय के युवाओं (स्किल्ड और नॉन स्किल्ड) को 80 फीसदी सब्सिडी के साथ  5 लाख रुपये का लोन मिलेगा।
  1. मुस्लिम आईटी कॉरिडोर।
    इस तरह की कोई घोषणा नहीं दिखी।
  1. 4 फीसदी की दर से मुस्लिमों को लोन।
    मुस्लिमों, क्रिश्चियन और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को 5 लाख रुपये के लोन का वादा किया गया था।
  1. मुस्लिमों को आवासीय सुविधा।
    सभी योग्य परिवारों को अपनी जमीन पर घर बनवाने के लिए 5 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। एससी व एसटी परिवारों को अपना घर बनवाने के लिए 6 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। इंदिरा अम्मा हाउसिंग स्कीम के तहत दूसरा कमरा या अन्य सुविधाएं बनवाने के लिए 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। झुग्गियों में रहने वालों को घर की सुविधा दी जाएगी।

हमें तेलंगाना कांग्रेस का 2 दिसंबर 2018 को एक ट्वीट मिला। इसमें मस्जिदों और चर्चों में फ्री बिजली दिए जाने के दावे को झूठा बताया गया था।

इस बारे में यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी का कहना है कि तेलंगाना कांग्रेस ने 2018 के चुनाव में इस तरह की कोई घोषणा नहीं की थी। कांग्रेस सबको साथ लेकर चलती है। तेलंगाना चुनाव में कांग्रेसी मेनिफेस्टो के लिए जो दुष्प्रचार किया जा रहा है, वह विकास व रोजगार के मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए है।

इस पोस्ट को वायरल करने वाले फेसबुक पेज योगी ‘आदित्यनाथ की सेना’ का हमने स्कैन किया। यह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं। इसको 7 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणाओं का दावा करने वाला ग्राफिक्स फर्जी है। ग्राफिक्स में किए गए सभी दावे कांग्रेस के घोषणापत्र में नहीं मिले, जबकि मस्जिदों और चर्चों के साथ ही मंदिरों और अन्य पूजा घरों को फ्री बिजली सप्लाई की बात कही गई थी। घोषणापत्र केवल मुस्लिमों पर केंद्रित नहीं था।

  • Claim Review : तेलंगाना कांग्रेस के घोषणा पत्र में योजनाएं मुस्लिमों पर केंद्रित थीं
  • Claimed By : FB USER- योगी आदित्यनाथ की सेना
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later