X

Fact Check: मीराबाई चानू के अभिनंदन समारोह में लगे बैनर को एडिट कर किया जा रहा है वायरल

हमारी पड़ताल में सामने आया कि मीराबाई चानू के अभिनंदन समारोह में ‘मोदी जी को धन्यवाद’ देने की लाइन अलग से जोड़ी गई है। इस पोस्टर में मूल रूप से यह बात नहीं थी। ये पोस्ट फर्जी पाई गई है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 1, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया में फर्जी दावे के साथ तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें लिखा है कि भारत को टोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल दिलाने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के अभिनंदन समारोह में लगे बैनर में लिखा गया है कि मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए मोदी जी का धन्यवाद किया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि पोस्ट में ‘मेडल दिलाने के लिए मोदी जी का धन्यवाद’ इस लाइन को एडिटिंग टूल की मदद से जोड़ा गया है। स्वागत समारोह में लगे बैनर में ‘मोदी जी को धन्यवाद’ देने वाली लाइन नहीं थी।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पर वायरल पोस्ट में लिखा है – मुझे लगा था की शायद मीरा बाई चानू ने अपनी काबिलियत के दम पर मैडल जीता…..
इसके साथ ही इस पोस्ट के साथ एक तस्वीर है। उस तस्वीर में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा तीन और लोग मास्क लगाए हुए दिख रहे हैं। इसके बैकग्राउंड में एक पोस्टर लगा है। इस पोस्ट में मीराबाई चानू और पीएम मोदी की फोटो है। इसके साथ ही लिखा है – टोक्यो ओलम्पिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू का अभिनंदन समारोह। ‘धन्यवाद मोदी जी’ मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए। इसके साथ 26 जुलाई, 2021 तारीख भी दिखाई दे रही है।

इस पोस्ट को इजहार अहमद नाम के फेसबुक यूजर ने 30 जुलाई, 2021 को शेयर किया है। इस पोस्ट पर अब तक 6 कमेंट आ चुके हैं। इस पोस्ट का अर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

इस तरह की कई और पोस्ट भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही हैं।

पड़ताल

इस पोस्टर की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले हमने किरण रिजिजू और मीराबाई चानू के नाम के कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें डीडी न्यूज का एक वीडियो मिला। इस वीडियो का टाइटल था – केंद्रीय क़ानून मंत्री किरेन रिजिजू ने मीराबाई चानू का अभिनंदन किया। 26 जुलाई, 2021 को अपलोड किए गए इस वीडियो की लंबाई 6 मिनट 51 सेकंड है। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पीछे लगे बैनर में कहीं भी ‘धन्यवाद मोदी जी’ मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए’ ये लाइन नहीं लिखी है। इस बैनर में लिखा है कि टोक्यो ओलम्पिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू का अभिनंदन समारोह। यही बात अंग्रेजी भाषा में भी लिखी गई है। इस समारोह में रिजिजू और चानू के अलावा केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक, केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनेवाल और जी किशन रेड्डी मौजूद थे। ये समारोह केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के घर पर आयोजित किया गया था। इस वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

इसके अलावा हमें पीआईबी की एक प्रेस रिलीज मिली। इसमें भी दिख रहा है कि ‘धन्यवाद मोदी जी’ मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए’ ये लाइन नहीं लिखी है। इस रिलीज को 26 जुलाई, 2021 को रिलीज किया गया था। इसको यहां पढ़ा जा सकता है।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण के खेल पत्रकार अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि ये पूरी तरह से फेक है। सम्मान समारोह में पीछे लगाए गए बैनर को एडिट किया गया है।

फेसबुक यूजर इजहार अहमद की प्रोफाइल के मुताबकि, ये यूजर ने अपने आप को रुदौली का बताया है। इस यूजर ने अपने आप को डुप्लीकेट जर्नलिस्ट लिखा है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में सामने आया कि मीराबाई चानू के अभिनंदन समारोह में ‘मोदी जी को धन्यवाद’ देने की लाइन अलग से जोड़ी गई है। इस पोस्टर में मूल रूप से यह बात नहीं थी। ये पोस्ट फर्जी पाई गई है।

  • Claim Review : मीराबाई चानू के अभिनंदन समारोह के बैनर में लिखा था कि 'धन्यवाद मोदी जी' मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए
  • Claimed By : इजहार अहमद
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later