नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।सोशल मीडिया पर NEW EXPRESS नाम की एक वेबसाइट की एक स्टोरी बहुत वायरल हो रही है जिसमें इस्तेमाल की गयी फोटो में दिए गए आंकड़ों के हिसाब से आगामी लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 120, कांग्रेस को 313 और अन्य को 110 सीटें मिल सकती हैं। स्टोरी के इमेज में ABP न्यूज़ का बैकग्राउंड है और स्टोरी में इंडिया टुडे के मूड ऑफ़ द नेशन का सन्दर्भ दिया गया है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि दोनों ही मीडिया हाउसेस के सर्वे आंकड़ों और NEW EXPRESS के आंकड़ों में बहुत फर्क है।

Fact Check

वायरल की जा रही पोस्ट के फीचर्ड इमेज में बैकग्राउंड में ABP लिखा देखा जा सकता है। इस फोटो में दिए गए आंकड़ों के हिसाब से आगामी लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 120, कांग्रेस को 313 और अन्य को 110 सीटें मिल सकती हैं। वायरल हो रही हेडलाइन के मुताबिक, यह सर्वे सोशल वाणी नामक संस्था का है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल वाणी न्यू एक्सप्रेस वेबसाइट का ही एक सेक्शन है और इस स्टोरी में रेफेरेंस सिर्फ इंडिया टुडे कर्वी मूड ऑफ़ द नेशन का दिया गया है, न कई सोशल वाणी (SM) का।

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले ABP और इंडिया टुडे कर्वी मूड ऑफ़ द नेशन, दोनों के सर्वे आंकड़े जांचे। हमने पाया कि ABP के लेटेस्ट सर्वे के हिसाब से आगामी चुनावों में NDA को 247, UPA को 171 और अन्य को 125 सीटें मिल रहीं हैं। वहीं इंडिया टुडे कर्वी मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक, NDA को 237, UPA को 166 और अन्य को 140 सीटें मिल रहीं हैं।



इन दोनों ही सर्वे और NEW EXPRESS द्वारा शेयर किये गए आंकड़ों में बहुत फर्क है।

हमने न्यूज़ एक्सप्रेस वेबसाइट को Whois पर सर्च किया तो हमने पाया कि इस वेबसाइट को 2018-08-26 को बनाया गया था. इस वेबसाइट को किसी दीपक कुमार द्वारा बिहार से रजिस्टर किया गया था।

हमने crowdtangle एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते हुए पाया कि इस पोस्ट पर 5000 ज़्यादा इंटरेक्शन्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि NEW EXPRESS वेबसाइट द्वारा ABP और इंडिया टुडे कर्वी मूड ऑफ़ द नेशन सर्वे के नाम पर शेयर किये जा रहे आंकड़े गलत हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : आगामी लोक सभा चुनावों में बीजेपी को 120, कांग्रेस को 113 और अन्य को 110 सीटें मिल सकती हैं
Claimed By : News Express
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here