X

Fact Check: ये वीडियो विधायक की पिटाई का नहीं, यूनियन लीडर की पिटाई का है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 26, 2019

नई दिल्‍ली ( विश्‍वास टीम ) सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें 2 महिलाओं को एक व्यक्ति पर हमला करते देखा जा सकता है। वीडियो में एक महिला को इस व्यक्ति को चप्पल से मारते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि जिस व्यक्ति की पिटाई हुई वो बीजेपी का विधायक है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहा व्यक्ति हिमाचल प्रदेश परिवहन मजदूर संघ के अध्यक्ष शंकर सिंह हैं ।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक महिला एक व्यक्ति को माला पहनाती है। फिर पीछे से एक दूसरी महिला इस व्यक्ति को चप्पल से मारने लगती है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है, “BJP विधायक का क्या लाजवाब स्वागत कि है इस महिला ने , ऐसी महिलाओं के लिए 👏👏👏 ये आज के दौर में हर महिला को करना चाहिए 😡😡 #HowdyModi #मोदीलेडूबा।”

FACT CHECK

मामले की जाँच के लिए हमने इस वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में पीछे बैनर पर ‘हिमाचल परिवहन मज़दूर संघ ‘ और 2018 लिखा देखा जा सकता है।

हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Himachal Road Transport + Women beat man’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें ये खबर TalentedIndia News ने वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिली। खबर में ये वीडियो दिख रहा है और डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “हिमाचल प्रदेश के मजदूर संघ के नेता को उस समय शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ा जब एक महिला ने उन्हें चप्पल से पीटना शुरू कर दिया। दरअसल, मामला हिमाचल प्रदेश का है, जहां ट्रांसपोर्ट लेबर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष शंकर सिंह ठाकुर एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए हमीरपुर पहुंचे थे। दो महिला प्रशिक्षु कंडक्टर पहले नेता को माला पेश करने के लिए मंच पर पहुंचीं और बाद में उन्हें चप्पलों से पीटना शुरू कर दिया।” ये वीडियो Jul 5, 2018 को अपलोड किया गया था।

हमें इस घटना से जुड़ी खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी मिली। 28 Jun 2018 को फाइल की गयी इस खबर के अनुसार, “हिमाचल प्रदेश परिवहन मजदूर संघ के अध्यक्ष शंकर सिंह पर चप्पल से हमला करने वाली दो प्रशिक्षु महिला परिचालकों की नौकरी से छुट्टी कर दी गई।’

इस मामले में जागरण के हमीरपुर के ब्यूरो प्रभारी रणवीर ठाकुर ने जब शंकर सिंह ठाकुर से बात की तो उन्होंने बताया कि उक्त वीडियो में वे ही हैं और यह पिछले साल जून महीने का वाकया है। वह परिवहन मजदूर संघ (भारतीय मजदूर संघ) के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

इस पोस्ट को Vinay Pandey नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके कुल 11,006 फेसबुक फॉलोवर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति हिमाचल प्रदेश परिवहन मजदूर संघ के अध्यक्ष शंकर सिंह हैं और ये बीजेपी से जुड़े हुए नहीं हैं।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later