X

Fact Check: कनाडा परिवहन मंत्रालय वैक्सीनेशन के आधार पर हवाई यात्रियों को नहीं करेगा विभाजित, भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। कनाडा के परिवहन मंत्रालय द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया जा रहा है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है। 

  • By Vishvas News
  • Updated: May 25, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है,  “कनाडा का परिवहन मंत्रालय प्लेन को दो भागों में विभाजित करने के बारे में सोच रहा है। प्लेन के आगे वाले भाग में वो लोग बैठेंगे, जिन्होंने वैक्सीन लगा ली है, जबकि दूसरे वाले भाग में वो लोग बैठेंगे, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है।” विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। कनाडा के परिवहन मंत्रालय द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया जा रहा है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर The Msteri ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है, “ तुम गंदे वैक्सीन ना लगाने वाले लोग पीछे की तरफ जाकर बैठो।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने CTV न्यूज़ की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमने WaybacK archive के जरिए भी वेबसाइट को सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई खबर प्राप्त नहीं हुई। हमने CTV न्यूज़ के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट वहां पर भी प्राप्त नहीं हुई। 

हमने कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया और कनाडा की न्यूज वेबसाइट को खंगाला, लेकिन हमें कहीं भी इस तरह की कोई खबर प्राप्त नहीं हुई। 

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना CTV न्यूज़ पर प्रकाशित एक खबर से की। इस दौरान हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का पैटर्न और लिखावट CTV न्यूज़ पर प्रकाशित खबरों से काफी अलग है।

अधिक जानकारी के लिए हमने कनाडा के परिवहन मंत्रालय से मेल के जरिए संपर्क किया। मंत्रालय ने रिप्लाई करते हुए विश्वास न्यूज को बताया, “वायरल दावा गलत है। मंत्रालय द्वारा ऐसा कोई बयान नहीं जारी किया गया है और ना ही हमारे द्वारा इस तरह का कोई कदम उठाया जा रहा है।” 

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर को 4,554 लोग फॉलो करते हैं। The Msteri फरवरी 2009 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। कनाडा के परिवहन मंत्रालय द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया जा रहा है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है। 

  • Claim Review : Ministry of Transportation considers creating unvaccinated section at rear of plane
  • Claimed By : The Msteri
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later