नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें कुछ होटल्स की तस्वीरें हैं और साथ में टेक्स्ट लिखा है कि सोनिया गांधी के पास 28,000 से ज्यादा होटल्स है जिनकी कीमत खरबों रुपये में है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। चुनाव आयोग में फाइल किये गए एफिडेविट के अनुसार, सोनिया गांधी की कुल संपत्ति 2014 तक लगभग 12 करोड़ रुपये थी।

Claim

इस पोस्ट में क्लेम किया गया है, “इटली के 1000 होटलों में से 753 होटलों की मालकिन सोनिया गांधी हैं, जिसमें एक होटल की कीमत लगभग 982 हजार करोड़ है और पूरी दुनिया में सोनिया गांधी के 28,000 होटल है”। इस फोटो के साथ कैप्शन लिखा है- “पप्पू की अम्मी जान की मेहनत की कमाई”।

Fact Check

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले जानना चाहा कि असल में सोनिया गांधी के डिक्लेयर्ड असेट्स कितने हैं। हमने इस सिलसिले में कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव त्यागी से बात की और उन्होंने इस खबर को सिरे से नकार दिया। उन्होंने कहा, “सोनिया गाँधी के सभी एसेट्स की जानकारी इलेक्शन कमीशन की साइट पर मौजूद है। वायरल हो रही पोस्ट फेक है।”

हमने इस जानकारी के लिए ADR के डाटा का सहारा लिया। सोनिया गांधी 2014 लोकसभा चुनाव रायबरेली उत्तर प्रदेश से जीती थीं। उस समय उनके द्वारा फाइल किये गए डिक्लेरेशन एफिडेविट के अनुसार, उनके टोटल असेट्स लगभग 10 करोड़ रुपये के हैं।

उनके एफिडेविट के अनुसार, सोनिया गांधी के इमूवेबल एसेट्स में कहीं भी किसी भी होटल का जिक्र नहीं है।

एफिडेविट के अनुसार, उनके नाम लगभग 6 करोड की एग्रीकल्चर लैंड है और 19 लाख रुपये की इटली में प्रॉपर्टी है।

अब हमने इस वायरल पोस्ट में मौजूद तस्वीरों की जांच करने का फैसला किया। इस तस्वीर में मौजूद पहला होटल Adalya Art Side है जो कि टर्की में है। दूसरा होटल ग्रीस का Andronis Boutique Hotel है और तीसरा गोवा का Lazy Lagoon Sarovar Portico Suites है।

Adalya Art Side होटल में सबसे ज़्यादा स्टेक Yörükoğlu Tic. Tur. Kuy. Petr. Ltd. का है। Andronis Boutique Hotel के मालिक एक पूर्व हेयर स्टाइलिस्ट मिस्टर अन्दरूनीस हैं और Lazy Lagoon Sarovar Portico Suites, Louvre Hotels Group की सिस्टर कंसेंट कंपनी है।

सोनिया गांधी के फाइल किए गए एफिडेविट में कहीं भी इनमें से किसी भी होटल या कंपनी का जिक्र नहीं है।

इस पोस्ट को वेंकटचारी अनंतचारी नामक एक फेसबुक यूजर ने ‘नरेंद्र दामोदर मोदी सपोर्टर्स’ नामक एक पेज पर शेयर किया था। हमने वेंकटचारी अनंतचारी के फेसबुक प्रोफाइल को स्कैन किया और पाया कि वो हैदराबाद में रहने वाले एक पेंशनर है। उनकी पोस्टस को देख कर लगता है कि वह एक विशेष पार्टी और पॉलिटिशन से प्रभावित है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोनिया गांधी के नाम बहुत से होटल्स होने की खबर एकदम गलत है। 2014 में फाइल किए गए एफिडेविट के मुताबिक, सोनिया गांधी के पास लगभग 12 करोड़ रुपये के एसेट्स है और इस एफिडेविट में कहीं भी किसी भी होटल के मालिकाना हक होने का या मालिक होने का ज़िक्र नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : इटली के 1000 होटलों में से 753 होटलों की मालकिन सोनिया गांधी हैं, जिसमें एक होटल की कीमत लगभग 982 हजार करोड़ है। और पूरी दुनिया में सोनिया गांधी के 28000 होटल है
Claimed By : Guruprasad Shukla
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here