X

Fact Check: वायरल पोस्ट में वीडियो तो पीएम मोदी का है, पर फोटो मराठा रैली का है

  • By Vishvas News
  • Updated: April 18, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम). सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक रोड शो का वीडियो है और एक रैली की तस्वीर है। पोस्ट में क्लेम किया गया है कि यह वीडियो और तस्वीर दोनों पीएम मोदी की रैली की हैं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही वीडियो तो मोदी की बनारस रैली की है मगर फोटो 2017 मराठा रैली का है, जिसका पीएम मोदी से कोई लेना-देना नहीं है।

Claim

फोटो में क्लेम किया जा रहा है “क्या लाजवाब हवा चल रही है देश में. 2014 में मोदी ने जनता से वोट मांगा था और आज जनता मोदीजी के लिये वोट मांग रही है।”

Fact Check

हमने इस पोस्ट को 2 हिस्सों में फैक्ट चैक करने का फैसला किया। सबसे पहले वीडियो की पड़ताल की और उसके बाद फोटो की पड़ताल की।”

वीडियो की पड़ताल

हमने वायरल हो रहे वीडियो को Invid Tools (इनविड टूल्स) पर डाल कर कीफ्रेम्स निकाले और उनका रिवर्स इमेज सर्च किया। इसी पड़ताल में हमारे हाथ Mar 5, 2017 को वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो का वीडियो लगा। इस वीडियो को We Spread Peace नाम के एक यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किया गया था।

हमने इस वीडियो को यूट्यूब डाटा व्यूअर पर डाला और पाया कि इसे 4 मार्च, 2017 को अपलोड किया गया था जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी का वाराणसी में रोड शो था।

फोटो की पड़ताल

हमने इस फोटो की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस फोटो को रिवर्स इमेज सर्च किया। थोड़ी- सी कोशिश के बाद ही हमें एक ट्वीट मिला जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। यह तस्वीर मराठा क्रांति मोर्चा नामक एक ट्विटर हैंडल द्वारा 6 Feb 2017 को ट्वीट की गयी थी।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए सकल मराठा समाज के लीडर Amol Jadhavrao के ऑफिस में बात की और उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर मराठा आंदोलन के दौरान कर्नाटक के बीजापुर की है।

इस तस्वीर को Remo Mistry नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही वीडियो तो मोदी की बनारस 2017 रैली की है मगर फोटो 2017 मराठा रैली का है जिसका पीएम मोदी से कोई लेना-देना नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : 2014 में मोदी ने जनता से वोट मांगा था और आज जनता मोदीजी के लिये वोट मांग रही है।
  • Claimed By : Facebook user: Remo Mistry
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later