X

Fact Check : राजस्‍थान के उदयपुर में हुई लूट की वारदात के वीडियो को गुजरात के सापुतारा का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 11 जून को राजस्‍थान के उदयपुर में हुई लूट की एक वारदात के वीडियो को कुछ लोग गुजरात के सापुतारा का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 19, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक लूट का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक कार सवार को लूटते हुए कुछ आदमियों को देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि लूटपाट की यह घटना सापुतारा हाईवे पर हुई है। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक निकली। राजस्‍थान के उदयपुर में घटी एक घटना के वीडियो को कुछ लोग गुजरात के सापुतारा हाईवे का समझकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

वीडियो को शेयर करते हुए फेसबुक यूजर्स लिख रहे हैं कि सापूतारा हाइवे पर लूट पाट चालू हो गई है। जो अकेला आते जाते हैं, वो अपना खास ख्‍याल रखें। प्‍लीज टेक केयर।

रोमन लिपी में यह दावा कुछ यूं था : ‘Saputara Highway Par Loot faat Chalu how gayi hai Jo Akele Aate Jate hai Woh Apna khass khayal Rakkhe Please take care…’

इस पोस्‍ट को कई यूजर्स गुजरात का समझकर वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। फिर इन्‍हें खोजना शुरू किया। हमें जी राजस्‍थान के यूट्यूब चैनल पर ओरिजनल वीडियो मिला। खबर को 12 जून को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि उदयपुर के बड़ी तालाब रोड पर युवक-युवती के साथ लूट की वारदात हुई। खबर के मुताबिक, घटना का यह वीडियो युवती ने बनाया था।

हमें न्‍यूज 18 राजस्‍थान के यूट्यूब चैनल पर भी एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो के कुछ अंश का भी इस्‍तेमाल किया गया था। खबर में बताया गया कि 11 जून को उदयपुर के बड़ी तालाब के पास हुई लूट की वारदात में 2 आरोपी को पकड़ लिया गया है। खबर 14 जून 2021 को अपलोड की गई थी।

जांच के दौरान हमें कई वेबसाइट पर भी लूट से जुड़ी खबर मिली। दैनिक जागरण और पत्रिका की वेबसाइट पर मौजूद खबर में विस्‍तार से बताया गया कि घटना कहां हुई थी। पत्रिका की वेबसाइट पर 12 जून को पब्लिश एक खबर में बताया गया कि उदयपुर में बड़ी तालाब की पाल के पास उचक्‍कों ने कार सवार युवक युवती को रोककर सभी सामान छीन लिए। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जागरण डॉट कॉम की खबर में बताया गया कि उदयपुर के ऋत्विक रूणवाल पिछले दिनों अपनी महिला मित्र के साथ बड़ी झील के समीप गोरेला गांव की ओर घूमने गए थे। लौटते समय वह बड़ी पाल पर भ्रमण करने पहुंचे तभी दो बाइक पर आए बदमाशों ने चाकू की नोंक पर उनसे लूटपाट की। पूरी खबर यहां पढ़ें।

हमें उदयपुर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह खबर भी मिली। इसे आप नीचे देख सकते हैं।

इसी तरह डांग एसपी के ट्विटर हैंडल पर भी हमें 14 जून को एक पोस्‍ट मिली। इसमें बताया गया कि सोशल मीडिया में एक वीडियो को सापुतारा का बताकर वायरल किया जा रहा है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। यह वीडियो राजस्‍थान के उदयपुर का है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने राजस्‍थान में दैनिक जागरण के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो उदयपुर का ही है। हमने गुजरात में दैनिक जागरण के वरिष्‍ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से भी संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि गुजरात में कहीं भी ऐसी घटना नहीं हुई है। वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है।

जांच के अंतिम चरण में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले पेज की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पेज प्रेस 9 न्‍यूज को मई 2015 में बनाया गया। इसे 59 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 11 जून को राजस्‍थान के उदयपुर में हुई लूट की एक वारदात के वीडियो को कुछ लोग गुजरात के सापुतारा का बताकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : सापुतारा में लूटपाट
  • Claimed By : फेसबुक पेज प्रेस 9 न्‍यूज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later