X

Fact Check: दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की ये तस्वीरें और वीडियो CDS जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे की नहीं है

तमिलनाडु में भारतीय वायुसेना के सैन्य विमान हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य अधिकारियों की मृत्यु होने के बाद सोशल मीडिया पर दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीरें और वीडियो अलग-अलग और पुरानी घटनाओं से संबंधित है, जिसे भ्रामक दावे के साथ साझा किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 8, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स हेलिकॉप्टर हादसे की तस्वीरों और वीडियो को साझा करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह सेना के एमआई सीरीज के हेलिकॉप्टर की तस्वीर है, जिस पर सीडीएस, उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे।

हमने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीरें और वीडियो पुरानी और असंबंधित घटनाओं से जुड़ी है, जिन्हें सनसनीखेज दावे के साथ सामान्य यूजर्स को गुमराह करने की बदनीयती से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘Hazur Mia’ ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो (आर्काइव लिंक) को साझा करते हुए लिखा है, ”#bipin_rawat sir chopper Crash in Tamilnadu RIPFolded hands.”

https://twitter.com/HazurMia/status/1468575506949763072

यू-ट्यूब पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। और इन दोनों वीडियो में आसमान में दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर को देखा जा सकता है।

एक अन्य यूजर ‘Pammi Kumari’ ने एक दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर (आर्काइव लिंक) की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, ”Army helicopter crash,i pray to god.CDSARMYSelcaDay Ooty.BipinRawat.”

एक और यूजर्स ने ऐसी ही दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीर को साझा करते हुए इसे सीडीएस की मृत्यु से संबंधित हादसे का बताया है।

पड़ताल

गौरतलब है कि बुधवार (आठ दिसंबर) को तमिलनाडु में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य सैन्य अधिकारियों को एक कार्यक्रम में लेकर जा रहे सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिली। बाद में भारत वायुसेना ने इस हादसे में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों के इस हादसे में मारे जाने की पुष्टि की।

इसके बाद भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस घटना की पुष्टि करते हुए जनरल रावत समेत अन्य अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी गई।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस हादसे और दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीरों और वीडियो को साझा किया गया है।

वीडियो में दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर और दुर्घटनास्थल के दृश्य को देखा जा सकता है।

इस हादसे की अब तक की उपलब्ध तस्वीरों और वीडियो को देखकर यह पता चलता है कि उपरोक्त घटना के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें और वीडियो इससे संबंधित नहीं है। नीचे दर्शाए गए कोलाज में इस अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य 11 अधिकारियों की सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें और वीडियो इस घटना से संबंधित नहीं है।

विश्वास न्यूज ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों और वीडियो के ओरिजिनल सोर्स को ढूंढा।

CDS जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे के वायरल वीडियो का सच

वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें द टेलिग्राफ के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 11 फरवरी 2020 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। यह वीडियो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना सीरिया से संबंधित है, जहां इदलीब में सीरियाई विद्रोहियों ने वायु सेना के हेलिकॉप्टर को मार गिराया था।

न्यूज एजेंसी एपी के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर भी 11 फरवरी 2020 को इस वीडियो को अपलोड किया गया है।

पहली वायरल तस्वीर

CDS जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे में दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के दावे के साथ वायरल तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह तस्वीर ndtv.com की वेबसाइट पर 24 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली।

ndtv.com की वेबसाइट पर 24 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर जम्मू के पुंछ इलाके में भारतीय सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना से संबंधित है। तकनीकी कारणों से यह दुर्घटना हुई थी और हेलिकॉप्टर में सवार सभी अधिकारी सुरक्षित निकाल लिए गए थे। अन्य न्यूज रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है और दी गई जानकारी वही है, जो उपरोक्त रिपोर्ट में वर्णित है।

दूसरी वायरल तस्वीर

CDS जनरल बिपिन रावत की मृत्यु से संबंधित हवाई हादसे में दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के दावे के साथ वायरल तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह तस्वीर tbsnews.net की वेबसाइट पर लगी रिपोर्ट में मिली।

2020 के जुलाई महीने में कोलंबिया में सैन्य हेलिकॉप्टर के हादसे की तस्वीर (Source-tbsnews.net)

आठ दिसंबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर कोलंबिया में हुए हादसे की है, जिसमें एक सैन्य हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना में नौ लोग मारे गए थे और छह घायल हुए थे। अन्य न्यूज वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट से भी इसकी पुष्टि होती है।

निष्कर्ष: तमिलनाडु में भारतीय वायुसेना के सैन्य विमान हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य अधिकारियों की मृत्यु होने के बाद सोशल मीडिया पर दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीरें और वीडियो अलग-अलग और पुरानी घटनाओं से संबंधित है, जिसे भ्रामक दावे के साथ सामान्य यूजर्स को गुमराह करने के लिए साझा किया जा रहा है।

  • Claim Review : CDS जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहे हेलिकॉप्टर हादसे का वीडियो
  • Claimed By : Twitter User-Hazur Mia
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later