X

Fact Check: इस्लामिक झंडे को पाकिस्तान का झंडा बता कर फैलाया जा रहा है झूठ

  • By Vishvas News
  • Updated: February 19, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की रैली के दौरान पाकिस्तानी झंडा फहराया गया। विश्वास न्यूज़ की जाँच में दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल पोस्ट में दिख रहा झंडा पाकिस्तानी झंडा नहीं, बल्कि एक इस्लामिक झंडा है। पाकस्तानी झंडे में लेफ्ट तरफ एक सफ़ेद पट्टी होती है और राइट तरफ सफ़ेद रंग से चाँद और तारा बना होता है। वहीं, वायरल तस्वीर में दिख रहे झंडे में कोई सफ़ेद पट्टी नहीं है, बस एक चाँद और तारा बना है। इस तरह का चाँद-तारे वाला डिज़ाइन इस्लामिक झंडों में देखा जाता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‎’Shailesh Babu Shailesh’‎ ने ‘नरेंद्र मोदी 2024 में भी PM होंगे (साथ हैं तो जुडे़)‎’ नाम के फेसबुक पेज पर 15 फरवरी 2021 को एक तस्वीर को अपलोड किया, जिसमें कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिह्न वाले झंडे के साथ एक हरे रंग का झंडा भी लगा था, जिस पर चाँद और तारा बना था। पोस्ट के साथ दावा किया “80 रूपए का छोड़िये, मैं अपनी गाड़ी में 90 रुपए का पेट्रोल ख़ुशी-ख़ुशी डलवा लूँगा मगर कभी ऐसी पार्टी को वोट नहीं दूंगा, जिसकी रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराया जाता हो।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने इस तस्वीर की जांच के लिए सबसे पहले इस फोटो को ठीक से देखा। एक नज़र डालने से पता चलता है कि यह पाकिस्तानी झंडा नहीं है। पाकिस्तानी झंडे में लेफ्ट तरफ एक सफ़ेद पट्टी होती है और राइट तरफ सफ़ेद रंग से चाँद और तारा बना होता है। वहीं, वायरल तस्वीर में दिख रहे झंडे में कोई सफ़ेद पट्टी नहीं है, बस एक चाँद और तारा बना है। इस तरह का चाँद-तारे वाला डिज़ाइन इस्लामिक झंडों में देखा जाता है। कुछ इसी तरह का झंडा भारतीय राजनीतिक पार्टी IUML का भी है। हालांकि, IUML के झंडे में चाँद और तारा ऊपर सीधी तरफ होता है, जबकि इस झंडे में वो बीच में है।

नीचे दिए गए कोलाज में आप दोनों में अंतर देख सकते हैं ।

इस तस्वीर के बारे में ज़्यादा जानने के लिए हमने इस वायरल तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें सर्च के दौरान एक ट्वीट में पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला, जिसके थंब इमेज में यह स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है। इस ट्वीट को 25 मार्च 2019 को पोस्ट किया गया था। ट्वीट के अनुसार, वीडियो कांग्रेस की तुमकुर रैली का था। यहाँ भी देखा जा सकता है कि यह पाकिस्तानी झंडा नहीं है।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने कांग्रेस के प्रवत्ता संजीव सिंह से संपर्क साधा। उन्होंने कहा कि “यह वीडियो एक पुरानी रैली का है। साफ़ दिख रहा है कि यह झंडा पाकिस्तानी झंडा नहीं है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने इस विषय में ऑल इंडिया तंज़ीम उलेमा-ए-इस्लाम के दिल्ली प्रदेश के जनरल सेक्रेटरी सगीर अहमद से भी बात की। उन्होंने कहा “हरे रंग और चाँद तारे को इस्लाम में पाक माना जाता है। कई मुस्लिम हरे झंडे पर बने चाँद तारे वाले झंडे को अपने घरों के ऊपर और पाक मौकों पर फहराते हैं। यह भी दिखने में ऐसा ही इस्लामिक झंडा लग रहा है। यह पाकिस्तानी झंडा नहीं है।”

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर Shailesh Babu Shailesh के अकाउंट की जांच की। यूजर ने अपनी सभी पर्सनल जानकारी को लॉक कर रखा है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल पोस्ट में दिख रहा झंडा पाकिस्तानी झंडा नहीं, बल्कि एक इस्लामिक झंडा है। पाकस्तानी झंडे में लेफ्ट तरफ एक सफ़ेद पट्टी होती है और राइट तरफ सफ़ेद रंग से चाँद और तारा बना होता है। वहीं, वायरल तस्वीर में दिख रहे झंडे में कोई सफ़ेद पट्टी नहीं है, बस एक चाँद और तारा बना है। इस तरह का चाँद-तारे वाला डिज़ाइन इस्लामिक झंडों में देखा जाता है।

  • Claim Review : 80 रूपए का छोड़िये, मैं अपनी गाड़ी में 90 रुपए का पेट्रोल ख़ुशी-ख़ुशी डलवा लूँगा मगर कभी ऐसी पार्टी को वोट नहीं दूंगा, जिसकी रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराया जाता हो।
  • Claimed By : Shailesh Babu Shailesh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later