X

Fact Check: PM मोदी के साथ नजर आ रहे सेना के जवान की तस्वीर को BJP नेता का बताकर किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 7, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें लेह के अस्पताल में भर्ती सेना के जवानों के बीच देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प में घायल जिन सैनिकों से मुलाकात की थी, उनमें से एक भारतीय जनता पार्टी का नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा है, जिन्हें घायल सैनिकों के तौर पर अस्पताल में बिठाया गया था।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत और दुष्प्रचार साबित हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अस्पताल में नजर आ रहा घायल जवान सिख है, लेकिन वह तेजिंदर पाल सिंह बग्गा नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Vinay Pandey’ ने वायरल तस्वीर को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, ”क्या ये बग्गा ही बैठा है घायल फौजी बनकर आप लोग बताये तस्वीरों को देखकर। https://t.co/hjLAPkPwEp”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

उन्होंने इस पोस्ट में एक ट्विटर पोस्ट का लिंक (आर्काइव लिंक) भी शेयर किया है, जिसमें इसी तस्वीर को शेयर करते हुए समान दावा किया गया है।

होक्सी टूल की मदद से किए गए एनालिसिस में देखा जा सकता है कि सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को कितने लोगों ने शेयर किया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन जुलाई को लेह का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने 15 जून को गलवन घाटी में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी थी।

प्रधानमंत्री ने अपनी इस यात्रा के दौरान जवानों के बीच जाकर उनकी हौसला अफजाई करते हुए उनका हालचाल पूछा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस दौरे की तस्वीरों और वीडियो को शेयर किया गया है।

गूगल रिवर्स इमेज किए जाने पर हमें वायरल हो रही तस्वीर अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट ‘इकॉनमिक टाइम्स’ की वेबसाइट पर 4 जुलाई को प्रकाशित खबर में मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर लेह की है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच सैन्य झड़प में घायल हुए भारतीय सेना के जवानों से अस्पताल में जाकर मुलाकात की थी।

इकॉनमिक टाइम्स की खबर में 4 जुलाई को प्रकाशित खबर

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस तस्वीर को शेयर किया गया है।

तस्वीर में नजर आ रहे जिस सैनिक के तेजिंदर पाल सिंह बग्गा होने का दावा किया जा रहा है, वह तेजिंदर पाल सिंह बग्गा की तस्वीर से बिल्कुल भी मेल नहीं खाती है।

कुछ यूजर्स ने दोनों तस्वीरों को इस आधार पर समान बताने की कोशिश की है कि उनके हाथों में एक ही तरह का कड़ा नजर आ रहा है।

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे को लेकर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

विश्वास न्यूज ने इसके बाद दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा से संपर्क किया। बग्गा ने कहा, ‘जिन्हें सिख धर्म के बारे नहीं पता, वही कड़े के आधार पर ऐसी तुलना कर सकते हैं।’ वायरल तस्वीर को लेकर उन्होंने कहा, ‘यह बेहद बेतुका है। मैं कभी लेह नहीं गया। कांग्रेस आईटी सेल ने ऐसा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह दौरे को विवादों में घसीटने की कोशिश की है।’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के लेह दौरे को लेकर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने सवाल उठाए, जिसके बाद सेना ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए सफाई जारी किया। सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘तीन जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने जिस अस्पताल का दौरा किया था उसे लेकर कई तरह की बातें चल रही हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे बहादुर जवानों का जिस तरह ख्याल रखा जाता है, उस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। यह स्पष्ट किया जाता है कि जिस जगह का दौरा प्रधानमंत्री ने किया है वह जनरल हॉस्पिटल कॉम्प्लेक्स का क्राइसिस एक्सपैंशन है, जिसकी क्षमता 100 बेड का है।’

बयान के मुताबिक, ‘गलवान से आने के बाद से घायल सैनिक यहां रखे गए थे और क्वारंटाइन किए गए थे। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और आर्मी कमांडर ने भी इसी जगह का दौरा किया था और जवानों से मुलाकात की थी।’

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को कांग्रेस के सोशल मीडिया सेल का मेंबर बताया है, जो महाराष्ट्र के मुंबई में रहता है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लेह के अस्पताल में नजर आ रहा व्यक्ति सेना के जवान हैं, जो गलवन घाटी में हुई हिंसक झड़प में घायल हो गए थे। सेना के इस जवान की तस्वीर को बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लेह में सेना के जवान की जगह बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा
  • Claimed By : FB User-Vinay Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later