नईदिल्ली(विश्वास न्यूज़) । सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमे एक जलती हुई मस्जिद को देखा जा सकता है। इस फोटो के साथ लिखे कैप्शन के अनुसार यह मस्जिद इलाहाबाद  की है जिसपर एक पॉलिटिशियन ने अटैक करवाया है। हमारी पड़ताल में हमने पाया की वायरल हो रही तस्वीर म्यांमार की एक मस्जिद की है जिसका इलाहाबाद से कोई लेना देना नहीं है।

Claim

वायरल हो रही तस्वीर में एक जलती हुई मस्जिद देखि जा सकती है और इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है “इलाहाबाद मस्जिद को मोदी ने तोडवा दिया अगर दिल मे जरा सा भी ईमान है तो इतना शेर करो की मोदी का नीद हराम हो जाये”।

Fact Check

हमने अपनी पड़ताल शुरू करने के लिए सबसे पहले इस वायरल फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। थोड़ा सा ढूंढ़ने पर हमारे हाथ ‘San Diego Union Tribune’ की एक खबर लगी जो म्यांमार की थी। इस खबर में इस वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। इस खबर के अनुसार एक तस्वीर 2013 की है जब म्यांमार के एक शहर Meikhtila में बुधिस्ट्स और मुस्लिम्स के बीच हुई एक हिंसा के दौरान एक मस्जिद में आग लगा दी गयी थी।

हमने इस खबर की पुष्टि के लिए इस खबर को म्यांमार की लोकल वेबसाइट्स पर भी ढूँढा और हमें यह खबर मिल गयी।

इस खबर को Salahuddin Khan Salahuddin नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। हमने इनके प्रोफाइल की स्कैनिंग की और पाया कि इनके ज़्यादातर पोस्ट्स पर्सनल फोटोज ही हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर की जा रही पोस्ट फर्जी है. असल में यह तस्वीर इलाहाबाद की नहीं बल्कि म्यांमार की है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : इलाहाबाद मस्जिद को मोदी ने तोडवा दिया अगर दिल मे जरा सा भी ईमान है तो इतना शेर करो की मोदी का नीद हराम हो जाये
Claimed By : Salahuddin Khan Salahuddin
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here