X

Fact Check: बीजेपी का झंडा फहराते लोगों का यह वीडियो जम्मू कश्मीर का है, पीओके का नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: December 6, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में बस के ऊपर बैठे लोग बीजेपी का झंडा दिखा रहे हैं। वीडियो में लोग उत्साहित दिख रहे हैं और बीजेपी के झंडे फेहरा रहे हैं और नारे लगा रहे हैं। यूजर्स वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि वीडियो पीओके का है।

Vishvas News ने दावे की जाँच की और पाया कि वायरल वीडियो पीओके का नहीं, बल्कि जम्मू कश्मीर का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Sri live ने इस वीडियो को शेयर कर दावा किया, “Bjp flag in pakistan occupied kashmir.”

पोस्ट का आर्काइव लिंक देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को invid टूल पर डाला और कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को हमने Google रिवर्स इमेज टूल के जरिये सर्च करना शुरू किया। हमें 22 नवंबर, 2020 को बीजेपी की जम्मू-कश्मीर इकाई के आधिकारिक फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला जिसमें वायरल वीडियो की झलकियां देखी जा सकती हैं। वीडियो के साथ लिखा था “#DDCElections #JKWithBJP #DDCElections #JKWithBJP Visuals from #JammuKashmir clearly indicates the love and affection of the people as well as their rock-hard faith on the leadership of PM Narendra Modi Ji See Less” पोस्ट के अनुसार वीडियो जम्मू कश्मीर का है।

इसके बाद हमने बीजेपी की जम्मू-कश्मीर इकाई के मीडिया प्रमुख मंज़ूर भट से संपर्क किया। उन्होंने कहा “यह वीडियो जम्मू के किश्तवार में हाल ही में हुई चुनावी रैली का है।” साफ़ है कि वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर के किश्तवार जिले में बीजेपी की एक चुनावी रैली का है, न कि पीओके का।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक डीडीसी चुनाव और पंचायत उपचुनाव आठ चरणों में हो रहे हैं।

हमने फर्जी दावे के साथ इस फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Sri live के प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के फेसबुक पर 1,957 फोलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी पाया गया। यह वायरल वीडियो पीओके का नहीं, बल्कि जम्मू कश्मीर का है।

  • Claim Review : Bjp flag in pakistan occupied kashmir
  • Claimed By : Sri live
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later