Fact Check: योगी आदित्यनाथ जवानों की शोकसभा में नहीं हँस रहे थे

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुलवामा के शहीदों की शोकसभा में हंस रहे थे। असल में यह एक पुराना वीडियो है। वीडियो एनडी तिवारी की शोकसभा का है, ना कि शहीदों की शोकसभा का।

क्लेम

फेसबुक पर वायरल हो रहे वीडियो में योगी आदित्यनाथ को कुछ और लोगों के साथ हँसते देखा जा सकता है। वीडियो में योगी के सामने भारतीय तिरंगे में लिपटा एक शव ताबूत में रखा है। वायरल वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “A surprise video of Yogi….laughing near the soldiers body…..” हिंदी: जवानों के शव के सामने हँसते हुए योगी”।

Fact Check

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इस वीडियो को Invid पर डाला और थंब इमेजेज निकाल के Google Reverse Image सर्च किया। इस सर्च में पहले ही पेज पर हमारे हाथ 21 अक्टूबर 2018 की खबर लगी। इस खबर के अनुसार, योगी आदित्यनाथ अपने कुछ साथियों के साथ नारायण दत्त तिवारी की अस्थि कलश यात्रा में हँसते नज़र आये थे। यह वीडियो उस समय भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

वीडियो को पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर रुद्रा अहीर के अकाउंट का हमने Stalkscan सर्च किया और पाया कि उन्होंने अप्रैल 2018 में फेसबुक ज्वाइन किया था और इनके कुल 1200 फॉलोअर्स हैं। इनके पोस्ट्स किसी पॉलिटिकल आइडियोलॉजी से प्रभावित नहीं लगते।

आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ शहीद के परिवार से मिलने 17 फरवरी को उनके घर पहुंचे थे।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और उसका पुलवामा शहीदों से कोई लेना-देना नहीं है। यह वीडियो एनडी तिवारी की शोकसभा का है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुलवामा के शहीदों की शोकसभा में हंस रहे थे
  • Claimed By : Facebook user Rudra Ahir
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख