नई दिल्ली(विश्वास न्यूज़)। आजकल सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें एक ओपिनियन पोल दिखाया गया है. पोल के हिसाब से आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को 145, कांग्रेस को 198 और अन्य को 200 सीटें मिलेंगी। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि MXT रिपोर्ट जैसी कोई ओपिनियन पोल रिपोर्ट नहीं है। हमने पाया कि यह ओपिनियन पोल फर्जी है, ऐसा कोई भी ओपिनियन पोल किसी भी ऑथराइज्ड कंपनी ने नहीं जारी किया है।

क्लेम

इस पोस्ट में क्लेम किया गया है कि “लोकसभा चुनाव 2019 का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल”। MXT रिपोर्ट के अनुसार भाजपा को 145, कांग्रेस को 198, और अन्य को 200 सीटें मिलेंगी।” इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “ओपिनियन पोल”।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले यह पता लगाया कि MXT जैसी कोई संस्था है भी या नहीं। पड़ताल में हमने पाया कि MCP मास्टर इनकम ट्रस्ट नामक एक संस्था है जिसे MXT भी कहा जाता है। MCP मास्टर इनकम ट्रस्ट एक लिस्टेड इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट है जो ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। यह कंपनी प्राइवेट इन्वेस्टमेंट में काम करती है। इस कंपनी का ओपिनियन पोल या किसी भी और प्रकार से इलेक्शन से रिलेटेड पोल कंडक्ट करने का काम नहीं है।

आपको बता दें कि भारत में बहुत सी मीडिया संस्थाएं ऐसे ओपिनियन पोल कंडक्ट करती हैं। नीचे दी गई लिस्ट में आप 2019 लोकसभा चुनावों के लिए किये गए सभी ओपेनियन पोल देख सकते हैं। इन सभी पोल आंकड़ों में आप देख सकते हैं कि कहीं भी आंकड़े वायरल हो रही तस्वीर के आंकड़ों से नहीं मिलते हैं। इस वायरल ओपिनियन पोल में जिस संस्था को क्रेडिट दिया गया है वह संस्था ओपिनियन पोल कंडक्ट करवाती ही नहीं है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रहा ओपेनियन पोल फर्जी है। इस वायरल ओपिनियन पोल में जिस संस्था को क्रेडिट दिया गया है वह संस्था ओपिनियन पोल कंडक्ट करवाती ही नहीं है।

इस ओपिनियन पोल्ल को Prasoon Vajpaaye Fans नाम के एक फेसबुक पेज ने शेयर किया है. इस पेज के लगभग 10 लाख फोल्लोवेर्स हैं. और इनके सभी पोस्ट एक विशेष पार्टी के समर्थन में ही होते हैं.

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : Opinion poll gives BJP 145 seats and Cong 198 seats
Claimed By : Prasoon Vajpaaye Fans
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here