X

Fact Check : हरियाणा के सीएम की तीन साल पुरानी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके अब किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। मई 2018 में हरियाणा के सीएम पर काला तेल फेंका गया था। उसी से जुड़ी तस्‍वीर को अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 5, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। दिल्‍ली की सीमाओं के चारों ओर चल रहे किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि रोहतक में किसानों ने उनके ऊपर कुछ फेंक दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि तीन साल पुरानी एक तस्‍वीर को कुछ लोग अब वायरल कर रहे हैं। मई 2018 में हिसार में एक युवक ने मुख्‍यमंत्री के ऊपर काला तेल फेंक दिया था। उसी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके अब कुछ लोग किसानों के नाम पर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर धर्मेंद्र ने 4 अप्रैल को दो तस्‍वीरों का कोलाज अपलोड करते हुए लिखा : ‘रोहतक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर साहब कल की तस्वीर है 🙈🙈😋😋😊😊😂 जय किसान, विजयी किसान, किसान एकता जिंदाबाद’

इस पोस्‍ट को दूसरे यूजर्स भी सच मानकर शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत ऑनलाइन टूल और कीवर्ड सर्च से की। सबसे पहले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की वायरल तस्‍वीर को अपने गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें ओरिजनल तस्‍वीर टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में मिली।

18 मई 2018 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि जब मुख्‍यमंत्री हिसार के एक गांव में पहुंचे तो वहां प्रवीण कुमार नाम के शख्‍स ने उन पर काला तेल फेंक दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

ओरिजनल और वायरल तस्‍वीर में हमें एक और अंतर नजर आया। ओरिजनल तस्‍वीर में मुख्‍यमंत्री के चेहरे पर हमें काला तेल नजर नहीं आया, जबकि वायरल तस्‍वीर में चेहरे पर तेल जैसा कुछ नजर आया। मतलब साफ था कि ओरिजनल तस्‍वीर से भी छेड़छाड़ करके फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के दौरान हमें ओरिजनल कोलाज भी मिला, जिसके साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया गया। अमर उजाला की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में बताया गया, ‘हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर काला तेल फेंकने का मामला सामने आया है। इस दौरान उन्हें काले झंडे भी दिखाए गए। हिसार में रोड शो के दौरान यह हरकत की गई। रोड शो के लिए आए मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर देवी भवन मंदिर परिसर में आदमपुर हलके के गांव जाखोद खेड़ा निवासी युवक प्रवीण पहलवान ने काला तेल फेंक दिया।’

यह खबर 19 मई 2018 को पब्लिश की गई। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड टाइप करके घटना का वीडियो खोजना शुरू किया। हमें जी हिन्दुस्‍तान के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। 17 मई 2018 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि हरियाणा के सीएम पर काला तेल फेंका गया। घटना हिसार में हुई। इस वीडियो में मुख्‍यमंत्री को वही कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है, जो वायरल तस्‍वीर में है। पूरा वीडियो यहां देखें।

ज्‍यादा जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के हरियाणा के डिजिटल प्रभारी सुनील झा से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल पोस्‍ट जैसी कोई घटना हाल-फिलहाल में नहीं हुई है। पुरानी तस्‍वीर को अब वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर धर्मेंद्र को 1129 लोग फॉलो करते हैं। यूजर हरियाणा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। मई 2018 में हरियाणा के सीएम पर काला तेल फेंका गया था। उसी से जुड़ी तस्‍वीर को अब फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हरियाणा के सीएम पर हमला
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Dharmendra Harsi Patel Sop
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later