X

Fact Check : वायरल वीडियो में नाच रहीं महिला सांसद नुसरत जहां नहीं, बंगाली एक्‍ट्रेस रिताभरी चक्रवती हैं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर नुसरत जहां एक बार फिर से चर्चा में हैं। तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सांसद नुसरत जहां का एक और फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में डांस करती दिख रही महिला नुसरत जहां हैं। इससे पहले भी मुंबई की रश्मि मिश्रा के धुनुची नाच को नुसरत जहां के नाम पर वायरल किया जा चुका है। हमारी जांच में पता चला कि वर्तमान वायरल वीडियो में धुनुची नाच कर रहीं महिला नुसरत जहां नहीं, बल्कि बंगाली फिल्‍मों की अदाकारा रिताभरी चक्रवर्ती हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर Virbharda Dhulshete ने ‘‎हिंदु विरोधी बाटग्यांचा कर्दनकाळ – हिंदुत्त्वाचा तोफखाना’ नाम के एक फेसबुक ग्रुप पर एक वीडियो को अपलोड करते हुए आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए इसे नुसरत जहाँ का दुर्गा पूजा नृत्य बताया। वीडियो को 13 अक्‍टूबर को अपलोड किया गया था।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक महिला धुनुची नाच करते हुए दिख रहीं हैं। वीडियो देखने से एक बात तो साफ हो गई कि यह किसी दुर्गा पूजा के पंडाल का वीडियो है। इसके बाद हमने यूटयूब पर Best Durga Puja कीवर्ड के साथ कुछ वीडियो को सर्च करना शुरू किया। हमें यूट्यूब पर एक वीडियो मिला। इसे Travel Bandhu नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 6 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड किया गया था। इसमें कोलकाता के बॉलीगंज कल्‍चरल एसोसिएशन की दुर्गा पूजा के बारे में बताया गया था। इस वीडियो को हमने ध्‍यान से देखा। इस वीडियो के पंडाल और वायरल वीडियो के पंडाल में हमें कई समानता दिखी।

ओरिजनल वीडियो का ग्रैब

वायरल और ओरिजनल वीडियो में हमें पंडाल में मछलियों की डिजाइन लटकते हुए दिखी। इसके बगल में हमें एक कलाकृति भी दिखी।

वायरल वीडियो का ग्रैब

ओरिजनल वीडियो में हमें दुर्गा जी की मूर्ति के बगल में टोपी वाली एक और कलाकृति दिखी। यह कलाकृति हमें नुसरत जहां के नाम पर वायरल वीडियो में भी दिखी।

ओरिजनल वीडियो का ग्रैब

मतलब साफ था कि जिस वीडियो को नुसरत जहां का बताया जा रहा है, वह दरअसल कोलकाता के बॉलीगंज कल्‍चरल एसोसिएशन का है।

वायरल वीडियो का ग्रैब

इसके बाद हमने फेसबुक पर जाकर बॉलीगंज कल्‍चरल एसोसिएशन का फेसबुक पेज सर्च किया। वहां हमें 9 अक्‍टूबर को रात 10:32 बजे अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला। इसमें हमें वही महिला धुनुची नाच करते हुए दिखीं, जो वायरल वीडियो में मौजूद थीं। यह महिला टॉलीवुड एक्‍ट्रेस रिताभरी चक्रवर्ती थीं।

हमने बॉलीगंज कल्‍चरल एसोसिएशन के फेसबुक पेज पर दिए गए एक मोबाइल नंबर पर कॉल किया। वहां हमारी बात एसोसिएशन के सचिव डॉ. सप्तऋषि बसु से हुई। उन्‍होंने बताया कि वीडियो में दिख रही महिला नुसरत जहां नहीं, बल्कि रिताभरी चक्रवर्ती है। रिताभरी टॉलीवुड की एक्‍ट्रेस हैं।

अंत में हमने Virbharda Dhulshete नाम के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। इसी यूजर्स ने रिताभरी चक्रवर्ती के वीडियो को नुसरत जहां के नाम पर वायरल किया। यह यूजर एक खास धर्म से जुड़ा हुआ कंटेंट ज्‍यादा शेयर करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि नूसरत जहां के नाम पर वायरल वीडियो फर्जी है। वीडियो में दिख रहीं महिला टॉलीवुड अदाकारा रिताभरी चक्रवर्ती हैं। वीडियो कोलकाता के बॉलीगंज कल्‍चरल एसोसिएशन की दुर्गा पूजा का है।

  • Claim Review : नुसरत जहाँ का दुर्गा पूजा नृत्य
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Virbharda Dhulshete
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later