X

Fact Check : वायरल वीडियो में धुनुची नाच करने वाली महिला TMC सांसद नुसरत जहां नहीं हैं

  • By Vishvas News
  • Updated: October 16, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सांसद नुसरत जहां के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को धुनुची नाच करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह महिला कोई और नहीं, बल्कि नुसरत जहां है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो में धुनुची नाच करते हुए दिख रही महिला नुसरत जहां नहीं, रश्मि मिश्रा हैं। वायरल वीडियो मुंबई का इसी साल का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज ‘बनारस : तेरे रंग हजार’ ने 15 अक्‍टूबर 2019 को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया कि वीडियो में डांस करने वाली महिला नुसरत जहां हैं।

इस पेज के अलावा दूसरे भी कई यूजर्स वीडियो को नुसरत जहां का बताकर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसके बाद हमने इसे InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले। इसके बाद हमने गूगल रिवर्स इमेज में सर्च करना शुरू किया। हमें एक वीडियो यूटयूब पर मिला। इसे RAPAIndia नाम के यूटयूब चैनल पर 6 अक्‍टूबर 2019 को अपलोड किया गया था।

इसमें बताया गया कि मुंबई के पवई बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन (PBWA) की तरह से एक आयोजन में रश्मि मिश्रा का शानदार धुनुची नाच। इस वीडियो को अब तक 42 हजार से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो में हमें एक जगह पवई लिखा हुआ दिखा। इसके अलावा वीडियो में दिख रहे बैनर में हमें एक टेलीफोन नंबर भी दिखा।

इसके बाद हम PBWA के फेसबुक अकाउंट पर गए। वहां हमें 13 अक्‍टूबर को वायरल वीडियो मिला। कैप्‍शन में लिखा गया : A glimpse of Dhunuchi nach competition performance on Saptami day at Times Powai Sarvajanin Durgotsav ( organized by Powai Bengali Welfare Association, Mumbai). A super performance by Rashmi Mishra…

पड़ताल के अगले चरण में हमने पवई बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन के ऑफिस से संपर्क किया। वहां से हमें PBWA के प्रतीक भट्टाचार्य का नंबर मिला। प्रतीक ने बताया, “PBWA हर साल टाइम पवई सार्वजनिक दुर्गोत्‍सव आयोजित करता है। इस बार ये 14वां साल था। सतमी के दिन यहां पर धुनुची डांस होता है। वायरल वीडियो भी उसी दौरान का है।”

हमारी पड़ताल में पता चला कि ‘बनारस : तेरे रंग हजार’ फेसबुक पेज को 2 लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज पर वाराणसी से जुड़ी तस्‍वीरें, वीडियो ज्‍यादा अपलोड किए जाते हैं। हमारी सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 13 अक्‍टूबर 2012 को बनाया गया।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो में धुनुची नाच करने वाली महिला टीएमसी सांसद नुसरत जहां नहीं हैं। वीडियो मुंबई के पवई का है। इस वीडियो में दिख रही महिला का नाम रश्मि मिश्रा है।

  • Claim Review : वीडियो में नुसरत जहां
  • Claimed By : बनारस तेरे रंग फेसबुक पेज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later