X

Fact Check: हिमाचल के कांग्रेसी विधायक के वीडियो को नेपाल के सांसद का बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 14, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक व्यक्ति को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में बोलते सुना जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति नेपाल के सांसद हैं और भारतीय प्रधानमंत्री की निंदा कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति नेपाल के सांसद नहीं, भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के कांग्रेसी एमएलए जगत सिंह नेगी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में बोलते सुना जा सकता है। पोस्ट के साथ कैप्शन लिखा है, “नेपाल के सांसद महोदय मोदी जी की तारीफ के कशीदे पढ़ते। बहुत छवी है विश्व में भारत के पीएम की। शर्म से सिर झुक गया”

इस पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यही वीडियो हिमाचल कांग्रेस के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा था, “किन्नौर से कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी से देश के महान व यशस्वी प्रधानमंत्री के बारे में सुनिए…”

हमें Hindustan Live के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में भी यह क्लिप मिला। 31 मार्च को अपलोडेड इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा था, “Modi Sarakar में Privatisation पर Congress MLA Jagat Singh Negi Speech in Himachal Vidhan Sabha”

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के हिमाचल ब्यूरो के उपमुख्य संवाददाता हंसराज सैनी से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के विधायक जगत सिंह नेगी है। वीडियो हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के दौरान चर्चा का है। बजट सत्र 20 मार्च को सम्पन्न हुआ था।”

वायरल तस्वीर को साझा करने वाले यूजर ‘Sayyed Akmal Hussain’ की सोशल स्कैनिंग से पता चला है कि यूजर दिल्ली में रहता है और अलीगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति नेपाल के सांसद नहीं, भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के कांग्रेसी एमएलए जगत सिंह नेगी हैं।

  • Claim Review : नेपाल के सांसद महोदय मोदी जी की तारीफ के कशीदे पढ़ते बहुत छवी है विश्व में भारत के पीएम की शर्म से सिर झुक गया
  • Claimed By : Sayyed Akmal Hussain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later