X

Fact Check: लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के पलायन का यह वीडियो मुंबई का नहीं दिल्ली के आनंद विहार का है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 21, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान विभिन्न राज्यों से मजदूरों के पलायन के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मुंबई के दहीसर चेक नाका का वीडियो है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। श्रमिकों की भीड़ के जिस वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह दिल्ली के आनंद विहार का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Syed Abdul Mussavir’ ने वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Dahisar Check Naka #MigrantLabourers ”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

करीब एक मिनट 10 सेकेंड के इस वायरल वीडियो में श्रमिकों की लंबी कतार को सड़कों पर चलते हुए देखा जा सकता है। इनविड से मिले की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज करने पर हमें सोशल मीडिया पर कई यूजर्स की तरफ से अपलोड किया गया वीडियो मिला, जिसमें इसे दिल्ली के आनंद विहार का बताया गया है। 28 मार्च 2020 को ट्विटर हैंडल ‘@shahidsiddiqui’ की ट्विटर प्रोफाइल पर हमें एक वीडियो मिला, जिसका एक हिस्सा वायरल पोस्ट में इस्तेमाल किया गया वीडियो है।

इस वीडियो में वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को यह कहते हुए साफ सुना जा सकता है, ‘मैं दीपक पालीवाल यह वीडियो बना रहा हूं। यह दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे का हॉल है। 28 तारीख को समय शाम 4 बजे यह दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे का हॉल है।’

इस दावे की पुष्टि के लिए हमने यहां से मिले की-वर्ड के साथ सोशल सर्च का सहारा लिया। सर्च में हमें इसी तारीख का एक ट्वीट मिला, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीरें आनंद विहार की है और उसका समय शाम 4 बजे ही बताया गया है। सोशल मीडिया सर्च में हमें ‘@iamnarendranath’ के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 28 मार्च को अपलोड की गई दो तस्वीरें मिली, जिसे दिल्ली यूपी-बॉर्डर के कौशाम्बी के पास का बताया गया है। उन्होंने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘कौशाम्बी (दिल्ली-यूपी बॉर्डर) के बस स्टॉप पर 4 बजे का सीन…हमारी टीम की ओर से ली गयी तस्वीर।’

यू-ट्यूब सर्च में हमें 28 मार्च को ही हिंदी न्यूज चैनल ‘ABP’ के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन भी मिला, जिसमें वायरल वीडियो के दृश्य को देखा जा सकता है।

पूर्वी दिल्ली को कवर करने वाले हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के सीनियर रिपोर्टर शुजाउद्दीन ने बताया, ‘यह दिल्ली के आनंद विहार का पुराना वीडियो है।’ उन्होंने कहा, ‘जब देश में लॉकडाउन के पहले चरण की घोषणा हुई थी, तब मजदूर अफवाह की वजह से आनंद विहार पर जमा हो गए थे, क्योंकि उन्हें यह पता चला था कि यहां से उनके घरों को जाने वाली ट्रेनों का इंतजाम किया गया है।’

वायरल वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के पेज को करीब 20 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं और 12 हजार से अधिक लोग लाइक करते हैं।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: प्रवासी मजदूरों के पलायन के जिस वीडियो को मुंबई के दहीसर चेक नाका का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह दिल्ली के आनंद विहार का मार्च महीने का वीडियो है।

  • Claim Review : लॉक डाउन के दौरान मुंबई के दहीसर चेक नाका पर मजदूरों का जमावड़ा
  • Claimed By : FB User-Syed Abdul Mussavir
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later