X

Fact Check : भोपाल में बनी ताजमहल के रेप्लिका की धुलाई का वीडियो आगरा के ताजमहल के नाम पर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 26, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दो दिवसीय भारत यात्रा भले ही समाप्‍त हो गई हो, लेकिन इस यात्रा को लेकर कई प्रकार के झूठ अभी भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। एक वीडियो को कुछ यूजर्स वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि ट्रंप के लिए ताजमहल की धुलाई की गई। वीडियो में कथित रूप से ताजमहल को धोते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि वीडियो में जो इमारत दिख रही है, वह आगरा का ताजमहल नहीं, बल्कि मध्‍य प्रदेश के भोपाल स्थित पीपुल्‍स मॉल के एम्‍यूजमेंट पार्क में बनाया गया ताजमहल का प्रतिरूप है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज My Aak Andha Bhakt Hoo ने 24 फरवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ”Taj Mahal being cleaned for Trump’s visit.”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले आगरा के ताजमहल के नाम पर वायरल हो रहे वीडियो को ध्‍यान से देखा। देखने में ही ये हमें ताजमहल का प्रतिरूप दिखा, क्‍योंकि ओरिजनल ताजमहल साइज में वीडियो वाले ताजमहल से काफी बड़ा है। इसके बाद हमने वीडियो में उस गाड़ी को देखा, जो ताजमहल के प्रतिरूप को धोने में लगी हुई थी। इस गाड़ी के ऊपर हमें SJPN लिखा हुआ नजर आया।

जब हमने SJPN टाइप करके गूगल में सर्च किया तो हमें पता चला कि इसका पूरा नाम सार्वजनिक जनकल्‍याण परमार्थ न्‍यास (Sarvajanik Jankalyan Parmarthik Nyas) है। जो कि पीपुल्‍स ग्रुप से जुड़ा हुआ है।

इसके बाद हमने अलग-अलग कीवर्ड टाइप करके गूगल सर्च शुरू किया। हमें एक पुराना वीडियो मिला, जिसमें हमें वही ताजमहल का प्रतिरूप दिखा, जिसकी धुलाई का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल हो रहा है। इसमें बताया गया कि ताजमहल की यह रेप्लिका भोपाल में स्थित है।

पड़ताल के दौरान हम गूगल मैप पर गए। वहां जाकर हमने भोपाल के ताजमहल को खोजना शुरू किया तो हमें यह तस्‍वीर मिली। इसमें आप उसी ताजमहल के प्रतिरूप को देख सकते हैं, जिसकी धुलाई का वीडियो वायरल हो रहा है।

इसके बाद हमने भोपाल स्थित पीपुल्‍स मॉल के ए‍डमिन मैनेजर रोहित तिवारी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि फेसबुक पर वायरल वीडियो में जो ताजमहल दिखाई दे रहा है, वह पीपुल्‍स मॉल में बनाई गई ताजमहल की कॉपी है।

अंत में हमने भोपाल के वीडियो को आगरा के ताजमहल के नाम पर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर My Aak Andha Bhakt Hoo की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस पेज को 18 मई 2018 को बनाया गया है। पेज पर एक खास विचारधारा से जुड़ा कंटेंट ज्‍यादा पोस्‍ट किया जाता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जिस वीडियो को ट्रंप से जोड़कर ताजमहल के नाम पर वायरल किया जा रहा है, वह भोपाल का है। भोपाल के पीपुल्‍स मॉल में ताजमहल की रेप्लिका बनाई गई है। वीडियो उसी की धुलाई का है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे ताजमहल को ट्रंप के दौरे से पहले धोया जा रहा है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज My Aak Andha Bhakt Hoo
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later