X

Fact Check: सुभाषचंद्र बोस की अपनी मौत की खबर पढ़ते हुए वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर को एडिट किया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 2, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सुभाषचंद्र बोस की एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस एक विमान दुर्घटना में अपनी मौत की खबर अखबार में पढ़ रहे थे। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर को एडिट किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर भरत चंद्र दास ने इस ब्लैक एंड व्हाइट फोटो पोस्ट करते हुए लिखा: क्या कलेक्शन है… ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

23 अप्रैल, 1945 को नेताजी सुभाषचंद्र बोस एक समाचार पत्र में विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु की खबर पढ़ रहे हैं। ब्रिटिश पालतू कुत्ते कांग्रेस का सबसे बड़ा झूठ।

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। खोज हमें अनुज धर के ट्विटर हैंडल तक ले गई। यहाँ इस तस्वीर के साथ कैप्शन में कहा गया: सुभाष चंद्र बोस निप्पॉन टाइम्स (अब द जापान टाइम्स) पढ़ रहे हैं, जो जापान का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अंग्रेजी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है।

अगर इस तस्वीर को जूम किया जाए तो देखा जा सकता है कि स्वतंत्रता सेनानी अपनी मौत की खबर नहीं, बल्कि कुछ और खबरें पढ़ रहे हैं।

हमें वायरल तस्वीर अनुज धर के ट्विटर प्रोफाइल पर भी मिली। कैप्शन में लिखा था: कुछ पुनर्कल्पना के साथ मूल तस्वीर .

विश्वास न्यूज ने जांच के अगले चरण में अंबरीश पुंडलिक से संपर्क किया, जिन्होंने सुभाषचंद्र बोस के बारे में पढ़ाई की है। उन्होंने कहा, “यह एक फोटोशॉप्ड तस्वीर है, जो यह समझाने के लिए तैयार की गई थी कि जब जापानियों द्वारा हवाई दुर्घटना की खबर दी गई थी तब नेताजी जीवित थे। लेकिन इस विमान दुर्घटना की तारीख 23 अप्रैल नहीं, 18 अगस्त 1945 है। 18 अगस्त 1945 के बाद उनकी एक भी तस्वीर उपलब्ध नहीं है। नेताजी अखबार की तस्वीर में जो सामग्री है, वह एडिटेड है।”

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। हमने पाया कि उपयोगकर्ता भरत चंद्र दास एक ‘पत्रकार’ हैं और बालासोर में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर को एडिट किया गया है।

  • Claim Review : On 23rd April, 1945 Netaji Subhash Chandra Bose is reading the news of his death in a plane crash in a newspaper. The biggest lie by the British pet dog Congress.
  • Claimed By : Bharata Chandra Dash
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later