X

Fact Check: वीके शशिकला ने मुस्लिम समुदाय के खिलाफ गठबंधन बनाने को लेकर नहीं किया कोई ट्वीट, वायरल दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 4, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें कथित तौर पर वीके शशिकला के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट को शेयर किया जा रहा है। पोस्ट में शेयर किये जा रहे स्क्रीनशॉट के अनुसार, वीके शशिकला ने भाजपा, पीएमके और ईपीएस को मुस्लिम समुदाय के खिलाफ दलित गठबंधन बनाने को कहा है।

Vishvas News की पड़ताल में पता चला कि जिस ट्विटर हैंडल का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है, वो नकली है और आधिकारिक तौर पर वेरिफाइड अकाउंट नहीं है। एएमएमके प्रवक्ता ने दावों से इनकार करते हुए कहा कि वीके शशिकला ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या हो रहा है वायरल

कथित रूप से Sasikala Natarajan ( SasikalaOffl) नाम के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया, जिसमें मुस्लिम समुदाय के खिलाफ भाजपा, पीएमके और ईपीएस को दलित गठबंधन बनाने को कहा गया है।

ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने हाल ही में वीके शशिकला के नकली ट्विटर अकाउंट से किये गए एक ट्वीट को डिबंक किया था। इसी कड़ी में हमने वायरल ट्वीट में दी गयी जानकारी के बारे में इंटरनेट पर ढूंढा। मगर हमें कहीं भी वीके शशिकला का ऐसा कोई बयान नहीं मिला।

तमिलनाडु में विधानसभा चुनावों की उलटी गिनती शुरू हो गयी है और ऐसे में सत्ताधारी AIADMK और विपक्षी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम गठबंधन दोनों ने अपनी प्रमोशन कैम्पेन शुरू कर दीं हैं।

हमें ढूंढ़ने पर कई खबरें मिलीं, जहां वीके शशिकला ने AIADMK के साथ गठबंधन की इच्छा जताई है। पर हमें कहीं भी शशिकला का किसी समुदाय के खिलाफ कोई बयान नहीं मिला।

हमने वायरल पोस्ट में दिख रहे प्रोफ़ाइल (@SasikalaOffl) की जांच की। इस प्रोफ़ाइल का विवरण बहुत असामान्य था। साथ ही यह अकाउंट वेरिफाइड भी नहीं था।

Vishvas News ने पुष्टि के लिए AMMK के प्रवक्ता अरुण कुमार से संपर्क किया। उन्होने कहा, “यह वीके शशिकला का ट्विटर अकाउंट नहीं है। यह पहली बार नहीं है कि ट्वीट उनके नाम से वायरल हुआ है। इसके झांसे में न आएं।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि फेसबुक पर उनके 5000 दोस्त हैं और वे चेन्नई, तमिलनाडु से हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट फर्जी है। वायरल ट्विटर अकाउंट असल में वीके शशिकला का नहीं है।

  • Claim Review : அமீத்ஷா அன்கோவினரும் கலக்கத்தில் தான் இருக்கிறார்கள் என்பதை இந்த ஒரு ட்வீட் சொல்லிவிடுகிறது !
  • Claimed By : Hassan Waha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later