X

Fact Check: पश्चिम बंगाल से BJP के सांसद अर्जुन सिंह के घर से 300 बम मिलने की खबर फ़र्ज़ी

  • By Vishvas News
  • Updated: October 14, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर आज कल एक दावा वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से सांसद अर्जुन सिंह के घर से 300 बम मिले हैं। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा सही नहीं है। पश्चिम बंगाल के एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, 1 सितंबर 2019 को बीजेपी की रैली में हुई हिंसा के बाद भाटपारा और जगतदल इलाक़ों से 300 बम जप्त किये गए थे। वहीं, पुलिस ने अर्जुन सिंह के घर पर रेड डालने या उनके घर से 300 बम मिलने की बात को नकारा है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक दावा किया जा रहा है। पोस्ट में लिखा है “बंगाल में बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के घर से मिले 300 बम। पाकिस्तान से ज्यादा आतंकवादी बीजेपी पार्टी में हैं।”

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस खबर को इंटरनेट पर ‘300 bombs found in BJP MP Arjun Singh’s house’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। जाँच में हमने पाया कि इस साल 2 बार अर्जुन सिंह ने सुर्खियां बटोरी थीं, 25 जुलाई, 2019 को और 1 सितंबर, 2019 को। 25 जुलाई को अर्जुन सिंह के घर पर बम से हमला हुआ था और 1 सितंबर को अर्जुन सिंह ने बैरकपुर के कांकीनारा इलाके में रैली निकाली थी जहाँ 2 गुटों के और पुलिस के साथ हुई झड़प में अर्जुन सिंह घायल हुए थे।

ANI की खबर में एक लाइन लिखी थी ’50 arms and 300 bombs recovered from the protest site’ जिसका हिंदी अनुवाद होता है ‘विरोध स्थल से 50 हथियार और 300 बम बरामद।’ खबर के मुताबिक, 2 सितंबर को अर्जुन सिंह ने बैरकपुर के कांकीनारा इलाके में रैली निकाली थी, जहाँ झड़प में अर्जुन सिंह घायल हुए थे। पुलिस का कहना था कि रैली जिस इलाके में हुई थी वहां से पुलिस को 300 बम मिले था। खबर में कहीं भी अर्जुन के घर से बम मिलने का कोई जिक्र नहीं है।

हमने सबसे पहले सीधा अर्जुन सिंह से बात की जिन्होंने कहा ” मेरे घर पर पुलिस की कोई रेड नहीं पड़ी है। मेरे घर से बम मिलने की खबर सरासर ग़लत और बेबुनियाद है।”

इसके बाद हमने पश्चिम बंगाल के एडीजीपी ज्ञानवंत सिंह से बात की। उन्होंने कहा “1 सितम्बर को हुई रैली और झड़प के स्थान के आसपास के इलाके से पुलिस ने 300 बम बरामद किये थे, अर्जुन सिंह के घर से नहीं।”

इस पोस्ट को ‎Ayaan Bou‎ नाम के फेसबुक यूजर ने ‘रोज़ाना हदीस जाने’ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया था। इस पेज के कुल 188,744 मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा सही नहीं है। पश्चिम बंगाल के एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, 1 सितंबर 2019 को बीजेपी की रैली में हुई हिंसा के बाद भाटपारा और जगतदल इलाक़ों से 300 बम जप्त किये गए थे। पुलिस ने अर्जुन सिंह के घर पर रेड डालने या उनके घर से 300 बम मिलने की बात को नकारा है।

  • Claim Review : बंगाल में बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के घर से मिले 300 बम। पाकिस्तान से ज्यादा आतंकवादी बीजेपी पार्टी में हैं।
  • Claimed By : रोज़ाना हदीस जाने
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later