Fact Check: भाजपा सांसद के घर पर छापे की झूठी खबर हो रही है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें भारतीय मुद्रा के नोटों के ढेर देखे जा सकते हैं। वीडियो के साथ पोस्ट किए गए संदेश के अनुसार, यह दिल्ली में भाजपा सांसद राजीव चंद्रशेखर के बंगले पर एक आयकर छापे से संबंधित है। असल में यह वीडियो पुराना है और इसका राजीव चंद्रशेखर से कोई लेना-देना नहीं है।

https://twitter.com/bhartvassi/status/1107822405324623872

Claim

वायरल हो रहे वीडियो में नोटों का अम्बार देखा जा सकता है। यह वीडियो 40 सेकंड का है. वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “दिल्ली में BJP k mantri Rajiv Chandrasheher के दिल्ली सफदरजंग एन्क्लेव के बंगले पर छापा पड़ा है उसका वीडियो आपके साथ शेयर कर रहा हूं ..रुपये का गोदाम देखो और शेयर करो जिससे 👹 BJP का असली भ्रष्टाचारी चेहरा सामने आ सके !!!”

Fact Check

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस वीडियो को यूट्यूब पर ढूंढा और उस लिंक को Invid टूल पर डाल के थंब इमेजेज निकाले। इन इमेजेज का गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने पाया कि 2017 में इसी वीडियो को कर्नाटक के मिनिस्टर डी के शिवकुमार के घर पर पड़ी इनकम टैक्स रेड का बता कर सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया था।

हमने और पड़ताल की और हमें यह ओरिजिनल वीडियो मिला। हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा 2016 में प्रकाशित एक खबर में यह वीडियो मिला जिसमें कहा गया था कि इस वीडियो में 2016 में दिल्ली स्थित लॉ फर्म पर एक आईटी छापे को दर्शाया गया है, जहां आईटी अधिकारियों द्वारा कुल 13.48 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे।  12 दिसंबर 2016 को टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट में कहा गया था- “आईटी विभाग और दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की एक संयुक्त टीम ने रविवार को नोटों से भरे upscale GK-1 क्षेत्र में में अलमारियाँ और गुप्त चेस्ट पाए। नकदी वाले कई डिब्बे भी मिले। ”

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए बीजेपी MP राजीव चंद्रशेखर के पॉलिटिल मीडिया मैनेजर, प्रदीप जोसेफ से बात की और उन्होंने इस खबर को सिरे से नकार दिया। उन्होंने हमें बताया, “राजीव चंद्रशेखर के घर या दफ्तर पर कोई भी रेड नहीं पड़ी है। वायरल हो रहा पोस्ट गलत है और विपक्ष द्वारा राजीव जी के चरित्रहनन की नाकाम कोशिश है”।

हमने दिल्ली इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में भी बात की और उन्होंने भी हमें कन्फर्म किया कि बीजेपी MP राजीव चंद्रशेखर के घर या दफ्तर में कोई रेड नहीं पड़ी है।

इस वीडियो को ज़ैद हुसैन नामक एक फेसबुक यूजर द्वारा शेयर किया गया था। प्रोफाइल के अनुसार, ज़ैद गुजरात के रहने वाले हैं और अभी कुवैत में रह रहे हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया की वायरल हो रहा पोस्ट गलत है। एक वकील के कार्यालय पर आयकर के छापे से संबंधित दो साल पुराने वीडियो को बीजेपी सांसद राजीव चंद्रशेखर के बंगले का बता कर झूठ फैलाया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : भाजपा सांसद राजीव चंद्रशेखर के बंगले पर एक आयकर छापे
  • Claimed By : ‎Zaid Hussain Shaik
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later