पूरा सच: राम रहीम के साथ वायरल हो रही तस्वीर में कपिल सिब्बल नहीं महेश भट्ट हैं

0

नई दिल्ली, विश्वास टीम।  कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल की डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से मुलाकात का दावा करने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है। फोटो में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के साथ हाथ मिलाते हुए भूरे बालों वाले एक आदमी को दिखाया गया है। इसके साथ ही दो महिलाएं पास में खड़ी हैं। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस पोस्ट में किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। राम रहीम से हाथ मिलाने वाले शख्स कपिल सिब्बल नहीं, बल्कि फिल्म निर्देशक महेश भट्ट हैं।

पड़ताल

इस फोटो को शेयर करने वालों में एक व्यक्ति हैं हरिओम गिरधरवाल जिन्होंने इस फोटो को शेयर कर कैप्शन लिखा है; “क्या कपिल सिब्बल साहब राम रहीम की गुफा में भी जाते थे? इस चित्र से तो ऐसा ही लग रहा है। मगर ये हाथ राम रहीम से मिला रहा है और नजर लड़की से मिला रहा है। “

जब हमने हरिओम गिरधरवाल का अकाउंट सर्च किया तो पाया कि इनके ज़्यादातर ट्वीट एक विशेष विचारधारा को मानने वाली पार्टी के समर्थन में ही होते हैं।

हमने सबसे पहले इस फोटो का गूगल रिवर्स इमेज किया और पाया कि SHARESTILLS.com नामक एक वेबसाइट ने इस फोटो को पोस्ट किया था और कैप्शन में लिखा था: “Mahesh Bhatt with MSG..”।

हमने जब इन कीवर्ड्स को गूगल सर्च में डाला तो हमने पाया कि /www.moviereviewpreview.com नाम की वेबसाइट ने Aug 28, 2017 को अपने एक आर्टिकल में इस तस्वीर को इस्तेमाल किया था जिसके कैप्शन में लिखा था: “Mahesh Bhatt shaking hands with Gurmeet Ram Rahim” जिसका हिंदी अनुवाद है: महेश भट्ट गुरमीत राम रहीम से हाथ मिलाते हुए।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट जिसमे कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल की डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से मुलाकात का दावा किया जा रहा है, असल में गलत है। वायरल हो रहे फोटो में राम रहीम से हाथ मिलाने वाला शख्स कपिल सिब्बल नहीं, बल्कि फिल्म निर्देशक महेश भट्ट हैं।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here