पूरा सच : सिब्‍बल को थप्‍पड़ नहीं, गलती से टीवी रिपोर्टर का माइक टच हो गया था

नई दिल्ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि राम मंदिर की सुनवाई के बाद कोर्ट परिसर के बाहर कपिल सिब्बल को थप्पड़ मारा गया। इस वीडियो में सिब्बल को मुँह पर हाथ रखे हुए देखा जा सकता है। हमारी पड़ताल  में पाया गया कि सिब्बल को किसी ने थप्पड़ नहीं मारा, बल्कि एक टीवी रिपोर्टर का माइक उनके मुँह को गलती से टच कर गया था।

https://twitter.com/JayeshJ74559601/status/1081428717132378113

पड़ताल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की प्रेसवार्ता का यह वीडियो ट्विटर पर जयेश जानी नाम के व्यक्ति ने सबसे पहले ट्वीट करते हुए लिखा – ‘कल राम मंदिर के फैसले के बाद कपिल सिब्बल को कोर्ट के बाहर किसी ने लपड़ा दिया, मतलब 1 थप्पड़ जड़ दिया! इस घटना की पुष्टि करती हुई ये वीडियो, ऐसी खुश खबरी आपको मीडिया नहीं बताएगी…।’ यह ट्वीट 4 जनवरी को किया गया था। इसके अलावा इसी वीडियो को ‘Shivraj Singh Chouhan Fans Clube’ समेत कई फेसबुक पेजों ने भी शेयर किया।

 इस  वीडियो की सच्चाई जनाने के लिए हमने इस वीडियो का ओरिजिनल सोर्स जानने की कोशिश की। हमने पाया कि यह वीडियो जनवरी 4 का है। चारा घोटाले में सजा का सामना कर रहे राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को रांची हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी जिसके बाद उनके वकील कपिल सिब्बल ने मीडिया वालों को सम्बोधित किया था

हमने इस सम्बोधन का वीडियो यूट्यूब पर ढूंढा और हमने पाया कि इस वीडियो को सबसे पहले LiveCitiesMedia नामक पेज ने अपलोड किया था।

इस वीडियो को Invid टूल पर डालने पर पता चलता है की इस वीडियो को जनवरी 4 को सुबह 9 बजे अपलोड किया गया और इसका डिस्क्रिप्शन बताता है ” Lalu Yadav की जमानत याचिका पर Ranchi High Court में हुई सुनवाई, वकील Kapil Sibal दे रहे पूरी जानकारी “। इस 2 मिनट के वीडियो को हमने watchframebyframe.com टूल पर डाला और 1:41 मिनट पर स्लो मोशन में देखने पर पता चलता है की असल में उन्हें किसी ने थप्पड़ नहीं मारा, बल्कि सूर्या समाचार चैनल का माइक उनके मुँह पर लग गया है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि इस वीडियो को गलत सन्दर्भ में वायरल किया जा रहा है। कपिल सिब्बल राम मंदिर की सुनवाई नहीं, बल्कि लालू यादव की जमानत याचिका की सुनवाई के बाद मीडिया को सम्बोधित कर रहे थे और किसी ने उन्हें थप्पड़ नहीं मारा, बल्कि एक न्यूज़ चैनल का माइक उनके मुँह पर गलती से लग गया था ।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : कपिल सिब्‍बल को थप्‍पड़
  • Claimed By : Jayesh Jani
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later