X

पूरा सच: हिंदुओं पर कथित हमले का वीडियो राजस्थान का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 24, 2018

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। हिंदुओं पर कथित हमले का वायरल वीडियो राजस्थान का नहीं है बल्कि इसका नाता पड़ोसी देश बांग्लादेश से है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि हाल ही में राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद जैसलमेर में मुसलमानों ने 2 हिंदुओं को मार डाला और उनके घर जला दिए। हमारी पड़ताल में हमने पाया है कि यह दावा गलत है।

पड़ताल

इस वीडियो में कुछ महिलाओं को रोते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है -“राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनते ही पाकिस्तान से लगे जैसलमेर के दार्ती गांव में शांतिदूत मुस्लिमों द्वारा मारवाडी हिन्दुओं के घर जलाये गए और दो हिंदुओं को मौत के घाट उतार दिया”।

एक मिनट 8 सेकेंड के इस वायरल वीडियो में दो पीड़ित महिलाओं को रोते हुए देखा जा सकता है। महिलाओं को देख कर लगता है कि उनके घरों को आग लगाई गई हो जिसमें उनके घर बर्बाद हो गए हैं। वीडियो को अलग-अलग फेसबुक एकाउंट्स से 3,000 से अधिक बार शेयर किया गया है।

हमने इस वीडियो को सबसे पहले Invid टूल पर डाला और इस वीडियो के की फ्रेम्स निकाले। इन सभी की फ्रेम्स को हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और एक की फ्रेम के सर्च में हमें विज़ुअली सिमिलर इमेजेज में यह फोटो दिखी।

इस लिंक को हमने खोला तो पता चला कि यह एक यूट्यूब का वीडियो लिंक है जिसे 2013 में अपलोड किया गया था। इस वीडियो के साथ लगे डिस्क्रिप्शन में लिखा था: ” Muslims attacked 76 Hindu families and 5 Temples in Noyakhali, Bangladesh” जिसका हिंदी अनुवाद है ” मुस्लिमों ने 76 हिंदू परिवारों और 5 मंदिरों पर हमला किया, जो नौआखली, बांग्लादेश में हैं ”. यह वीडियो 8 मिनट का है।

इस खबर की पुष्टि करने के लिए हमने बांग्लादेश के लोकल न्यूज़ वेबसाइट्स पर इस खबर को ढूंढ़ा और बीबीसी पर हमें यह खबर मिली। 

हमारी पड़ताल में यह साफ़ है कि यह घटना राजस्थान की नहीं बल्कि बांग्लादेश की है। इसे गलत तरीके से प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है। 

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : हिंदुओं पर कथित हमले का वीडियो राजस्थान का है
  • Claimed By : Bhagwa Raj, Page like kare
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later