Fact Check : वायरल हो रही है प्रताप चंद्र सारंगी की पुरानी तस्‍वीर, नहीं है उनके पास कोई हेलिकॉप्‍टर

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में कुछ दिनों से मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री प्रताप चंद्र सारंगी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में प्रताप चंद्र सारंगी के पीछे एक हेलिकॉप्‍टर दिख रहा है। इस तस्‍वीर को सोशल मीडिया यूजर्स अलग-अलग दावे और कैप्‍शन के साथ वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास टीम ने जब इस तस्‍वीर की पड़ताल की तो पता चला कि लोकसभा चुनाव से पहले मार्च में भाजपा ने अपनी विजय संकल्‍प यात्रा के दौरान प्रताप चंद्र सारंगी को कई जिलों में भेजा था। तस्‍वीर उसी दौरान की है। सारंगी के पास कुल 13 लाख की संपत्ति है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर हुमा नकवी ने प्रताप चंद्र सारंगी की एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : इसी गरीब सांसद का सब मिल कर ढोल पीट रहे थे ना? देख लीजिए कितना गरीब है यह, और तो और झोला भी है इसके पास और सवारी के लिए हेलिकाप्टर भी… नमस्ते!!! ठीक है….

इस पोस्‍ट को अब तक सौ से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है। हुमा के अलावा भी कई यूजर्स इन तस्‍वीर को वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे केंद्रीय राज्यमंत्री प्रताप चंद्र सारंगी की वायरल हो रही तस्‍वीर को इंटरनेट पर खोजना शुरू किया। इसके लिए हमने गूगल से लेकर फेसबुक और Twitter तक पर अलग-अलग कीवर्ड का यूज किया। हमें ऐसी तस्‍वीर की तलाश थी, जो किसी दूसरे एंगल से क्लिक की गई। आखिरकार हमें फेसबुक पर वह तस्‍वीर मिल ही गई। With Abhay Dubey नाम के एक फेसबुक पर हमें एक तस्‍वीर दिखी, जिसमें प्रताप चंद्र सारंगी के साथ एक महिला भी दिखीं।

गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से हमने इन दोनों तस्‍वीरों को सर्च करना शुरू किया, लेकिन हमें ये फोटो वहां नहीं मिली। इसके बाद हमने प्रताप चंद्र सारंगी से मोबाइल पर संपर्क किया। वहां हमारी बात उनके सहयोगी स्मृति रंजन से हुई। उन्‍होंने विश्‍वास टीम को दोनों तस्‍वीरों की सच्‍चाई बताते हुए कहा कि जिन तस्‍वीरों को वायरल किया जा रहा है, वह 8 मार्च की है। ओडिशा क्‍योंझर लोकसभा सीट पर भाजपा ने प्रताप चंद्र सारंगी और अभिनेत्री अनु चौधरी को प्रचार के लिए भेजा था।

इसके बाद हमें यह जानना था कि केंद्रीय राज्यमंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के पास कितनी संपत्ति है? क्‍योंकि वायरल पोस्‍ट में ‘गरीब सांसद’ जैसे शब्‍दों का यूज किया गया था। गूगल में हमने फिर से ‘प्रताप चंद्र सारंगी की संपत्ति’ कीवर्ड टाइप करके सर्च किया तो हमें अधिकांश खबरों में उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी मिली। एक ऐसी ही खबर हमें inextlive.jagran.com पर भी मिला। इस खबर की हेडिंग थी : Modi Cabinet 2019 : मोदी सरकार के सबसे गरीब मंत्री के पास है सिर्फ 13 लाख की संपत्ति

खबर में बताया गया कि प्रताप चंद्र सारंगी नई मोदी सरकार के सबसे गरीब मंत्री हैं। सारंगी के पास सिर्फ 13 लाख की संपत्ति है। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने लोकसभा चुनाव के दौरान सारंगी की ओर से दिए गए हलफनामे को स्‍कैन करने का फैसला किया। myneta.info पर हमें प्रताप चंद्र सारंगी की संपत्ति की जानकारी मिली। हलफनामे के अनुसार, उनके पास करीब 13 लाख की संपत्ति है। विस्‍तार से आप यहां देख सकते हैं।

हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए इलेक्‍शन वॉच की वेबसाइट खंगाली। यहां हमें एक रिपोर्ट मिले, जो कि मोदी सरकार के नए मंत्रियों की संपत्ति को लेकर थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार में बने मंत्रियों में प्रताप चंद्र सारंगी के पास सबसे कम संपत्ति है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि प्रताप चंद्र सारंगी को लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने प्रचार के लिए कई जिलों में भेजा था, वायरल तस्‍वीर उसी दौरान की है। पड़ताल में यह भी पता चला कि प्रताप चंद्र सारंगी मोदी सरकार के सबसे गरीब मंत्री हैं। उनके पास करीब 13 लाख की संपत्ति है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : प्रताच चंद्र सारंगी के पास हेलिकॉप्‍टर
  • Claimed By : हुमा नकवी फेसबुक यूजर
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख