X

पूरा सच: प्रधानमंत्री मोदी ने 1250 करोड़ घर नहीं, 1.25 करोड़ घर बनाये जाने का किया था दावा

  • By Vishvas News
  • Updated: December 22, 2018

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज टीम)। हाल ही में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रायबरेली रैली के बाद कांग्रेस के वेरिफ़िएड अकाउंट से ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में कहा गया है कि पीएम मोदी ने दावा किया है कि उनकी सरकार में 1250 करोड़ घर बनाए गए हैं। इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की काफी किरकिरी हो रही है क्योंकि देश की कुल जनसंख्या ही 125 करोड़ है। हमारी पड़ताल में पता चला कि यह दावा बिल्कुल गलत है, PM ने रैली में 1250 करोड़ घर बनाए जाने की बात नहीं, बल्कि 1.25 करोड़ घर बनाए जाने की बात कही थी।

पड़ताल

हमने ये जांचने का फैसला किया कि आखिर ये बात कहां से सामने आई। फिर पता चला कि इस पूरी कहानी की शुरुआत न्यूज चैनल एनडीटीवी के एक ट्वीट से हुई थी। न्यूज चैनल एनडीटीवी ने अपने ट्वीट में लिखा था कि मोदी ने कहा की उनकी सरकार ने 1250 करोड़ घर बनाए।

इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर कई बड़े नेताओं ने PM मोदी को ट्रोल करना शुरू कर दिया। कांग्रेस के वेरिफ़िएड ट्विटर हैंडल AICC SC Department और कांग्रेस के बड़े नेता संजय निरुपम ने भी इस ट्वीट को शेयर किया।

हमने सबसे पहले इनविद टूल पर जाकर NDTV के इस ट्वीट को ढूंढ़ा और हमें ये ट्वीट मिल भी गया। इस ट्वीट को देखकर ये तो साफ़ था कि कहीं न कहीं तो गड़बड़ी हुई है, वो चाहे NDTV के ट्वीट में हो या PM के भाषण में। जब NDTV के ट्वीटर अकाउंट की जांच की तो हमने पाया कि इस ट्वीट के बिलकुल नीचे एक और ट्वीट था जिसमें NDTV ने इसी ट्वीट को 1.25 फिगर के साथ फिर से ट्वीट किया था। क्यूंकि NDTV ने एक भी ट्वीट को डिलीट नहीं किया इसलिए यह पता लगाना मुश्किल है कि NDTV का कौन सा ट्वीट सही है और कौन सा गलत।

मामला प्रधानमंत्री से संबंधित है इसलिए यह लाजिमी है कि इस रैली का रिकॉर्ड ज़रूर होगा। इसी रिकॉर्ड को निकालने के लिए हमने पीएमओ का ट्वीटर अकाउंट खंगाला क्योंकि PM की हर सभा का वीडियो ट्वीट ज़रूर होता है। वेबसाइट पर प्रधानमंत्री की रायबरेली रैली का पूरा वीडियो मौजूद है और इस 50 मिनट 17 सेकंड के वीडियो में 19 मिनट 57 सेकंड पर PM को सवा करोड़ घर बोलते सुना और देखा जा सकता है। 

हमारी पड़ताल से ये साफ़ है कि PM ने रैली में 1250 करोड़ घर देने का दावा नहीं किया था बल्कि 1.25 करोड़ घर देने का दावा किया था। ये पूरा दावा झूठा साबित हुआ है। 

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री मोदी ने 1.25 करोड़ घर बनाये जाने का किया था दावा
  • Claimed By : AICC SC Department
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later