X

Quick Fact Check: भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर का 2014 में ही हो गया था निधन, वायरल पोस्ट भ्रामक है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक बार फिरसे एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर की तस्वीर देखि जा सकती है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि प्रकाश कौर अब हमारे बीच में नहीं रहीं, और आज उनका निधन हो गया है।

विश्वास टीम ने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। अपनी पड़ताल में हमने वायरल दावा भ्रामक पाया था। भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर का निधन 2014 में ही हो गया था।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पर 21 नवंबर को ‎Shyamu Yadav‎ नाम के यूजर ने IPS Pooja Yadav नाम के पेज पर इस पोस्ट को अपलोड किया। इस तस्वीर के ऊपर लिखा है: “भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर का 96 वर्ष की उम्र में आज हमारे बीच नहीं रहीं| किसी भी नेता राजनेता ने शोक नहीं जताया। लेकिन आप सभी देशभक्त ज़रूर श्रद्धांजलि अर्पित करें।”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च का सहारा लेकर गूगल पर खबरें ढूंढी थीं। हमें इस मामले को लेकर 30 सितंबर 2014 को प्रकाशित जागरण जोश की एक खबर मिली थी जिसकी हेडलाइन थी: Bhagat Singh’s last surviving sister Bibi Prakash Kaur died (हिंदी अनुवाद: भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर का निधन) इस खबर के अनुसार: बीबी प्रकाश कौर का निधन कनाडा में 94 साल की उम्र में हो गया है। बीबी प्रकाश कौर का निधन शहीद भगत सिंह के 107 वें जन्मदिवस पर हुआ। इस खबर को आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

इसके बाद हमने इस दावे को लेकर शहीद भगत सिंह की बहन अमर कौर के पुत्र प्रोफेसर जगमोहन सिंह से संपर्क किया था। जगमोहन सिंह ने हमें बताया था, “वायरल पोस्ट लोगों को सिर्फ गुमराह कर रहा है। बीबी प्रकाश कौर का निधन 2014 में ही हो गया था। यह कुछ राजनीतिक पार्टी के IT सेल द्वारा फैलाया गया पोस्ट है। कई लोगों का कहना है कि यह पोस्ट श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। मैं उनलोगों से सिर्फ यह ही कहना चाहूंगा कि श्रद्धांजलि देने का भी कोई समय होता है। कोरोना महामारी के बीच में ऐसे पोस्ट सिर्फ लोगों को गुमराह करते हैं। अगर असल मायनों में आपको श्रद्धांजलि अर्पित करनी है तो बीबी प्रकाश कौर और भगत सिंह की बातों को मन में उतारो और गरीबों का इस महामारी के दौर में भला करो।“

इस दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र शेयर कर रहे हैं और इन्हीं में से एक है Ek Bharat नाम का फेसबुक पेज। इस पेज को 998,866 लोग फॉलो करते हैं।

पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक पाया। भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर का 2014 में ही निधन हो गया था।

  • Claim Review : भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर का 96 वर्ष की उम्र में आज हमारे बीच नहीं रहीं| किसी भी नेता राजनेता ने शोक नहीं जताया। लेकिन आप सभी देशभक्त ज़रूर श्रद्धांजलि अर्पित करें
  • Claimed By : Ek Bharat
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later