पूरा सच: गैस एजेंसी देने का दावा करने वाली यह वेबसाइट है फर्जी

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। आज कल सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें एक वेबसाइट का लिंक शेयर कर इंडेन, भारत और एचपी जैसे एलपीजी कंपनियों की ओर से गैस एजेंसी देने का दावा किया जा रहा है। मैसेज में बताया जा रहा है कि यह एक सरकारी वेबसाइट है और उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर की एजेंसी बांट रही है। असल में यह साइट फर्जी है। आप इसके झांसे में ना आएं।

पड़ताल

सबसे पहले हमने इस वेबसाइट पर क्लिक किया और खुद को रजिस्टर किया। रजिस्टर करने पर कई रीजनल केंद्रों की सूची खुल गई। हमने उत्तराखंड के एक सेंटर को चुना और क्लिक करने पर हमसे एप्लिकेशन फीस मांगी गई। फीस इस क्रम में मांगी गई थी – OPEN – INR 8000,ST – INR 2500,OBC – INR 4000,SC – INR 2500

फीस भरने से पहले हमने इस वेबसाइट की और पड़ताल करने का फैसला किया। इस वेबसाइट के यूआरएल को जब हमने ‘WHOIS’ नामक टूल पर डाला तो इस वेबसाइट की सारी जानकारी निकल आई।  ‘WHOIS’ के अनुसार, यह वेबसाइट भारत से नहीं, बल्कि अमेरिका के एरिज़ोना से रजिस्टर्ड है।

इस वेबसाइट के लिंक को हमने InVid टूल के ट्विटर सर्च कीवर्ड्स में डाला तो हमें भारत पेट्रोलियम का एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में भारत पेट्रोलियम ने इस वेबसाइट के खिलाफ एक चेतावनी जारी की हुई है।

BP ने इस ट्वीट में उपभोक्‍ताओं को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ‘एक नकली वेबसाइट (https://lpgvitarakchayan.org) इंटरनेट पर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत इंडेन, भारत और HP गैस सिलेंडर के डिस्ट्रीब्यूशन के आवंटन का दावा कर रही है। हमने किसी भी थर्ड पार्टी को ऐसा कोई भी अधिकार नहीं दिया है। सतर्क रहें’।

यह भारत पेट्रोलियम का वेरिफाइड अकाउंट है। आप देख सकते हैं कि भारत पेट्रोलियम के बगल में एक नीले रंग का टिक मार्क लगा है, जिससे यह बात साफ हो जाती है कि इस अकाउंट को ट्विटर द्वारा वेरिफाई किया गया है और इस पर भरोसा किया जा सकता है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : गैस एजेंसी देने का दावा किया जा रहा है
  • Claimed By : lpgvitarak
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख