X

Fact Check : राहुल गांधी ने भाजपा का नहीं, कांग्रेस का झंडा थामा हुआ था

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की एक फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें राहुल गांधी भाजपा का झंडा थामे दिख रहे हैं। विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि राहुल गांधी की ओरिजनल तस्‍वीर को फोटोशॉप की मदद से छेड़ा गया है। ओरिजनल तस्‍वीर पीटीआई की है। 16 सितंबर 2016 की इस तस्‍वीर में राहुल के हाथ में कांग्रेस का झंडा था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की फर्जी तस्‍वीर तेजी से फैल रही है। फेसबुक ग्रुप Dr. Sambit Patra Fans Team ‎पर चन्दन सिंह शांडिल्य‎ नाम के यूजर ने इस तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘भाजपा के स्टार प्रचारक’

इसी तरह यह तस्‍वीर वॉट्सऐप और ट्विटर भी तैर रही है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने राहुल गांधी की वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। तस्‍वीर देखकर ही लगा कि भाजपा के झंडे को फोटोशॉप की मदद से अलग से चिपकाया गया है। दूसरी बात, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भाजपा जैसी दूसरी पार्टी का झंडा क्‍यों उठाएंगे?

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। गूगल पर हमें financialexpress.com पर एक खबर का लिंक मिला। यहां राहुल गांधी की ओरिजनल तस्‍वीर का यूज किया गया था। तस्‍वीर के कैप्‍शन में लिखा हुआ है : Congress Vice-President Rahul Gandhi at a road show during his Kisan Yatra in Allahabad on Thursday. (PTI Photo)

यह तस्‍वीर इलाहाबाद में आयोजित किसान यात्रा के दौरान पीटीआई के फोटोग्राफर ने क्लिक की थी। यह यात्रा 16 सितंबर 2016 को हुई थी। उस वक्‍त राहुल गांधी कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष के पद पर थे।

कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह ने विश्‍वास टीम को बताया कि ऐसी फर्जी तस्‍वीरें सत्तारूढ़ दल की ओर से फैलाई जा रही हैं। हम जब सत्ता में आए, तो फेक फैक्‍ट्री चलाने वालों के खिलाफ सख्‍त एक्‍शन लेंगे।

इसके बाद हमने उस शख्‍स की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसे राहुल गांधी की फोटोशॉप्‍ड तस्‍वीर को ग्रुप में शेयर किया था। चंदन सिंह शांडिल्‍य नाम के फेसबुक यूजर रायपुर में रहते हैं। एक खास विचारधारा से प्रभावित चंदन की अधिकांश पोस्‍ट एक खास पार्टी के समर्थन में होती है। इनके निशाने पर अक्‍सर एक खास समुदाय रहता है। StalkScan से हमें पता चला कि उन्‍होंने अगस्‍त 2018 में अपना फेसबुक अकाउंट बनाया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में भाजपा का झंडा थामे राहुल गांधी की तस्‍वीर फेक साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर में उन्‍होंने कांग्रेस का झंडा पकड़ा हुआ था।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने पकड़ा भाजपा का झंडा
  • Claimed By : चन्दन सिंह शांडिल्य‎
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later